comScore

उमरिया में 3, अनूपपुर-शहडोल में 1-1 और पॉजिटिव - मुंबई से आए दोनों युवक थे क्वारेंटाइन, 39 हुए कोरोना मरीज

उमरिया में 3, अनूपपुर-शहडोल में 1-1 और पॉजिटिव - मुंबई से आए दोनों युवक थे क्वारेंटाइन, 39 हुए कोरोना मरीज

डिजिटल डेस्क शहडोल/अनूपपुर । संभाग में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। उमरिया में 3, शहडोल व अनूपपुर जिले में एक ही दिन एक-एक मरीज की सेंपल जांच पॉजिटिव पाई गई है। संक्रमित पाए गए युवक मुंबई से लौटे थे, जो पहले से ही संस्थागत क्वारेंटाइन सेंटरों में थे। उमरिया के दोनों पॉजीटिव मृतक महिला के संपर्क में थे। 
इन्हें मिलाकर संभाग के तीनों जिलों में कोरोना संक्रमितों की संख्या 38 हो गई है। इनमें से सात मरीज ठीक होकर जा चुके हैं। शहडोल जिले में कुल 11 केसों मेंं 3 मरीज स्वस्थ होकर जा चुके हैं। अनूपपुर में मरीजों की संख्या 18 हो गई है इनमें से तीन स्वस्थ हो चुके हैं। जबकि उमरिया में 9 मामले हैं, इनमें एक की मौत हो चुकी है तथा एक ठीक हो चुका है। वहीं राहत भरी खबर आई है कि ककरहाई के पॉजिटिव पाए गए चारों लोगों के फस्र्ट कांटेक्ट वाले सभी 35 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है।
दूसरा भाई भी निकला संक्रमित
शहडोल जिले के ककरहाई गांव में जो पॉजिटिव केस मिला है,  इसका सेंपल भी उन चार लोगों के साथ भेजा गया था जिनमें एक उसका भाई भी था। चूंकि जिस दिन चारों के सेंपल भेजे गए थे उनमें से कल पॉजिटिव पाए गए मरीज का सेंपल खराब हो गया था। आशंका थी कि यह भी पॉजिटिव हो सकता है क्योंकि मुंबई से लौटा उसका भाई संक्रमित निकला था। इसलिए प्रशासन ने पहले से ही उसे क्वारेंटाइन कर रखा था। साथ ही उसके परिजनों व फस्र्ट कांटेक्ट वालों को क्वारेंटाइन किया जा चुका था। दोबारा भेजे गए सेंपल की रिपोर्ट देर रात आई। सीएमएचओ डॉ. व्हीएस वरिया ने बताया कि युवक एवं इसके परिवार को से ही मेडिकल में रखा था। 
तैयार हो रही ट्रेवल हिस्ट्री
अनूपपुर जिले में 1 जून की देर रात आई ब्लड रिपोर्ट के पश्चात कोयलांचल क्षेत्र कोतमा के वार्ड क्रमांक 12 गोविंदा कालरी निवासी 22 वर्षीय युवक कोरोना संक्रमित पाया गया है। युवक 23 मई को मुंबई से लौटा था। वह मुंबई के स्पोट्र्स फैक्ट्री में काम करता था। एहतियात के तौर पर एसडीएम कोतमा अमन मिश्रा द्वारा 2 जून को कोतमा में कफ्र्यू घोषित किया गया। वहीं अब प्रशासन युवक की ट्रेवल हिस्ट्री तैयार कर रही है। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद अब उसके संपर्क में कितने लोग आए इसकी सूची तैयार की जा रही है। 
कॉलोनी सील, कफ्र्यू लागू
1 जून की रात ही कोतमा के गोविंदा कालरी के 200 मीटर एरिया को कंटेनमेंट एरिया घोषित करते हुए सील कर दिया। नगर पालिका द्वारा युवक के घर एवं 200 मीटर एरिया को सेनीटाइज करवाया गया। कोतमा नगर में पॉजिटिव केस मिलने के बाद एसडीएम द्वारा 1 जून की रात 12 बजे से 1 दिन का कफ्र्यू नगर पालिका क्षेत्र में घोषित किया गया। कफ्र्यू के कारण 2 जून को नगर में सन्नाटा छाया रहा। इसी तरह पुष्पराजगढ़ में भी 9 ग्रामों में 2 दिन का कफ्र्यू लगाया गया है, जहां भी सन्नाटा रहा। सड़के सूनी रही और किसी भी तरह की गतिविधि संचालित नहीं हुई। 
उमरिया: मृतक के संपर्क वाले निकले पॉजिटिव
उमरिया जिले के मानपुर तहसील में दो नए कोरोना पाजिटिव मरीज संक्रमण से मृत हुई कुशमहा गांव निवासी शकुंतला अवस्थी के संपर्क में आए थे। इनके सैम्पल एक दिन पूर्व ही भेजे गए थे। देर शाम रिपोर्ट मिलते ही मरीजों को क्वारेंंटाइन सेंटर से लेने एंबुलेंस टीम रवाना कर दिया गया है। जिले में कोरेना संक्रमित मरीज़ों की संख्या 9 पहुंच चुकी है। सिविल सर्जन डॉ बीके प्रजापति ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया हमारी एक्टिंग मरीजों को लेने मानपुर भेज दी गई है, फौरन टाइम सेंटर से उन्हें अस्पताल लाया जा रहा है, इनके संपर्क में लोगों की जानकारी लेकर जांच के लिए अभियान प्रारंभ कर दिया गया है।

कमेंट करें
YuzJj