घटना: द कश्मीर फाइल्स देखने के बाद यूपी के 3 युवकों पर हमला

March 21st, 2022

डिजिटल डेस्क, कुशीनगर। फिल्म द कश्मीर फाइल्स देखने के बाद सिनेमा हॉल से बाहर निकलते समय तीन हिंदू युवक पर चाकू से किए गए हमले में गंभीर रूप से घायल हो गए। घटना कुशीनगर जिले के फाजिलनगर की है। घायलों की पहचान सचिन, कृष्णा और राहुल के रूप में हुई है। युवक शुक्रवार रात द कश्मीर फाइल्स का आखिरी शो देखने सिनेमा हॉल गए थे।

फिल्म की स्क्रीनिंग समाप्त होने के बाद, तीनों ने सिनेमा हॉल से बाहर निकलते समय राष्ट्रवादी नारे लगाए। नारेबाजी से नाराज कुछ स्थानीय मुस्लिम पुरुषों ने पहले हिंदू युवकों से बहस की और जब बहस गरमा गई तो उन्होंने हिंदू युवकों पर चाकुओं से हमला कर दिया और उन्हें गंभीर चोटें आईं।

इसके बाद पीड़ितों को फाजिलनगर प्रखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) ले जाया गया। डॉक्टरों ने प्राथमिक उपचार के बाद तीनों हिंदू युवकों को पास के मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी युवकों की गिरफ्तारी के लिए तलाशी अभियान शुरू कर दिया गया है।

थाना प्रभारी (एसएचओ) अखिलेश कुमार सिंह ने आश्वासन दिया कि आरोपी को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा। बता दें कि द कश्मीर फाइल्स 1990 के कश्मीरी पंडितों के नरसंहार को बयां करती है। फिल्म कश्मीरी पंडितों की सच्ची कहानियों से प्रेरित है।

यह दर्शकों को 1989 में वापस ले जाता है, जब बढ़ते इस्लामिक जिहाद के कारण कश्मीर में संघर्ष छिड़ गया, जिससे अधिकांश हिंदुओं को घाटी से भागने के लिए मजबूर होना पड़ा। अनुमानों के अनुसार, घाटी के लाखों कश्मीरी पंडित निवासी फरवरी और मार्च 1990 के बीच पलायन कर गए।

उनमें से अधिक उन वर्षों में भाग गए, 2011 तक लगभग कुछ सौ परिवार घाटी में रह गए। कश्मीर नरसंहार के शिकार पहली पीढ़ी के कश्मीरी पंडितों के साथ वीडियो साक्षात्कार पर आधारित फिल्म 11 मार्च को भारत में रिलीज हुई थी।

आईएएनएस