जाति प्रमाणपत्र सत्यापन के 46 हजार 689 मामले पड़े हैं लंबित 

46,689 cases are pending for the caste certificate verification
जाति प्रमाणपत्र सत्यापन के 46 हजार 689 मामले पड़े हैं लंबित 
जाति प्रमाणपत्र सत्यापन के 46 हजार 689 मामले पड़े हैं लंबित 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदेश में जाति प्रमाण पत्र सत्यापन के लिए 46,689 प्रकरण लंबित है। विधान परिषद में प्रदेश के सामाजिक न्याय राज्य मंत्री दिलीप कांबले ने यह जानकारी दी।प्रश्नकाल में राष्ट्रवादी कांग्रेस के सदस्य सतीश चव्हाण ने इस बारे में सवाल पूछा था।कांबले ने बताया कि प्रलंबित प्रकरण तीन महीने से ज्यादा समय के हैं। इस बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस के सदस्य सुनील तटकरे ने जिला स्तर की जाति प्रमाण पत्र सत्यापन समिति के अध्यक्ष पद के रिक्त होने को लेकर सवाल उठाया। इस पर कांबले ने कहा कि राज्य के 18 जिलों  के जाति प्रमाण पत्र सत्यापन समिति के अध्यक्ष का पद रिक्त है। इन रिक्त पदों को अगले दो महीने में भर लिया जाएगा। इसी दौरान कांबले ने कहा कि जाति प्रमाण पत्र सत्यापन के लिए प्रदेश में कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है। लेकिन विद्यार्थी व नौकरी के लिए आवेदन करने वाले और चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के आवेदनों को निपटारे में प्राथमिकता दी जाएगी।  

छात्रों का अनुदान 1500 तक बढ़ा 
प्रदेश के अनुदानित हॉस्टलों के विद्यार्थियों को मिलने वाले 900 रुपए के अनुदान को बढ़ाकर 1500 रुपए किया जाएगा। विधान परिषद में प्रदेश के सामाजिक न्याय मंत्री राजकुमार बडोले ने यह आश्वासन दिया। बडोले ने कहा कि विद्यार्थियों के अनुदान बढ़ाने के बारे में अगले एक महीने में फैसला ले लिया जाएगा। प्रश्नकाल में राष्ट्रवादी कांग्रेस के सदस्य हेमंत टकले ने अनुदान बढ़ाने को लेकर सवाल पूछा था। इसके जवाब में बडोले ने कहा कि अनुदानित हॉस्टल के अनुदान बढ़ाने के संबंध में राज्य सरकार के मुख्य सचिव सुमित मल्लिक की अध्यक्षता वाली समिति प्रस्ताव तैयार कर रही है। इस बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस के सदस्य सुनील तटकरे ने अनुदान वृद्धि को लेकर विधानमंडल के सदस्यों की समिति बनाने की मांग की। इस पर बडोले ने कहा कि सरकार विधानमंडल के सदस्यों की समिति बनाएगी। 

इगतिपुरी में बनेगी खेल अकादमी 
नासिक के इगतपुरी में बनाई जाने वाली खेल अकादमी का निर्माण कार्य जल्द शुरू किया जाएगा। विधान परिषद में प्रदेश के आदिवासी विकास मंत्री विष्णु सवरा ने यह आश्वासन दिया। सवरा ने कहा कि अकादमी के निर्माण कार्य के लिए विधानमंडल के मानसून अधिवेशन में अनुपूरक मांगों के जरिए निधि का प्रावधान किया जाएगा। प्रश्नकाल में राष्ट्रवादी कांग्रेस के सदस्य जयवंतराव जाधव ने इस बारे में सवाल पूछा था। जाधव ने आरोप लगाया कि इगतपुरी के खेल अकादमी को पालघर में ले जाया जा रहा है। इस पर सवरा ने कहा कि खेल अकादमी इगतपुरी में ही बनाई जाएगी। सरकार ने राज्य के चारों आदिवासी विभागों में एक-एक खेल अकादमी बनाने का लक्ष्य रखा है। 

MIDC भूखंडों पर नजर रखने होगा ड्रोन का इस्तेमाल 
प्रदेश के MIDC में उद्योगों के लिए आवंटित किए जाने वाले भूखंडों के इस्तेमाल पर नजर रखने के लिए ड्रोन कैमरे का उपयोग किया जाएगा। विधान परिषद में प्रदेश के उद्योग मंत्री सुभाष देसाई ने यह जानकारी दी। प्रश्नकाल में पीआरपी के सदस्य जोगेंद्र कवाडे ने रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिले में MIDC के भूखंड वितरण में अनियमिता को लेकर सवाल पूछा था। इस पर देसाई ने कहा कि सरकार ने भूखंड आवंटन प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से पूरा करने का फैसला लिया है। 

Created On :   19 March 2018 1:47 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story