जहरीला पानी पीने से 7 स्कूली बच्चे बीमार, गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती

7 school students got sick after drinking contaminated water
जहरीला पानी पीने से 7 स्कूली बच्चे बीमार, गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती
जहरीला पानी पीने से 7 स्कूली बच्चे बीमार, गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। मप्र के छिंदवाड़ा जिले अंतर्गत आने वाले मोहखेड़ विकासखंड के पालाखेड़ में स्थित सरस्वती शिशु मंदिर में जहरीला पानी पीने के बाद 7 बच्चे बीमार हो गए। बच्चों की तबीयत खराब होते ही उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जाता है कि पानी की टंकी में अनाज में रखने वाले सल्फास नामक जहर का बंद पैकेट पड़ा हुआ था। बच्चों को गंभीर हालत में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोहखेड़ पंहुचाया गया, जहां से उन्हें जिला अस्पताल रेफर किया गया है।

पानी पीने के बाद होने लगी उल्टियां
सरस्वती शिशु मंदिर पालाखेड़ मिडिल स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों ने दोपहर में स्कूल में रखी पानी की टंकी से पानी पिया। कुछ देर बाद ही बच्चों को घबराहट और उल्टियां होने लगी अचानक बच्चों की हालत बिगड़ने की खबर गांव में भी फैल गई और बच्चों के परिजन और स्कूल स्टाफ ने तत्काल उन्हें सामुदायिक अस्पताल मोहखेड़ पहुंचाया। प्राथमिक उपचार के बाद तत्काल बच्चों को जिला अस्पताल पहुंचाया गया। चिकित्सकों के अनुसार अब बच्चों की हालत ठीक है, लेकिन उन्हे ऑब्जरर्वेशन में रखना पड़ेगा। सूचना मिलते ही मोहखेड़ थाने से सब इंस्पेक्टर दीपक डेहरिया ने स्कूल पंहुचकर जांच की है और पानी की टंकी में सल्फास का पैकेट जब्त किया है।

सुबह ही भरा था पानी
स्कूल प्रबंधन का दावा है कि स्कूली बच्चों के लिए एक 20 लीटर की पानी टंकी को रोज साफ धोकर भरा जाता है। सोमवार की सुबह भी टंकी को धोकर उसमें साफ पानी भरा था। लेकिन बच्चों की तबीयत बिगड़ने के बाद जब टंकी में देखा गया तो उसमें अनाज में रखने वाले सल्फाज का बंद पैकेट पानी के ऊपर तैर रहा था। संभावना है कि कुछ देर पहले ही किसी ने पानी में पैकेज डाला था इसलिए वह ऊपर ही तैर रहा था।

पैकेट खुला होता तो हो जाती बड़ी घटना
बताया जाता है कि स्कूलों में बच्चों के साथ बरती जा रही लापरवाही की इस घटना ने जिला प्रशासन को झकझोर कर रख दिया है। सरस्वती शिशु मंदिर में रखी उस पानी की टंकी में सल्फास का खुला जाता तो सोमवार को बड़ी घटना हो सकती थी।

70बच्चों में एक बालिका और 6 बालक
जहरीला पानी पीने से अंकुश पिता सतीश कोड़ले 6वीं, रिया पिता चोखेलाल साहू कक्षा तीसरी, दीपांशु पिता राजेंद्र लाड़े 8वीं, अनुज पिता मुकेश भांगे 8वीं, रितेश पिता मधुकर घोरसे 7वीं, पीयूष पिता रमेश लाड़े 6वीं, नीरज पिता लेखराम 7वीं जिला अस्पताल में चिकित्सकों की देखरेख में रखा गया है।

पुलिस अधीक्षक पहुंचे जिला अस्पताल
जहरीले पानी से गंभीर स्कूली बच्चों का हालचाल जानने के लिए पुलिस अधीक्षक मनोज राय शाम को जिला अस्पताल पहुंचे उन्होंने घटना की पूरी जानकारी परिजनों और स्कूल प्रबंधन से ली है। एसपी ने बच्चों के परिजनों को उचित कार्रवाई करने का भरोसा भी दिलाया है।

इनका कहना है
स्कूली बच्चों का इलाज किया जा रहा है मामले में पुलिस जांच कर रही है, यह किसी की शरारत हो सकती है उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
श्रीनिवास शर्मा, कलेक्टर छिंदवाड़ा

घटना बड़ी हो सकती थी इस घटना की गंभीरता से जांच की जा रही है प्रकरण भी दर्ज कर लिया गया है जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।
मनोज राय, पुलिस अधीक्षक

Created On :   25 Feb 2019 4:04 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story