न्यू इंडिया कार्यक्रम में बोले सीएम फडनवीस - 8 लाख घरों का होगा निर्माण

8 lakh houses will be built in the state, says cm fadanvis
न्यू इंडिया कार्यक्रम में बोले सीएम फडनवीस - 8 लाख घरों का होगा निर्माण
न्यू इंडिया कार्यक्रम में बोले सीएम फडनवीस - 8 लाख घरों का होगा निर्माण

डिजिटल डेस्क, नागपुर। आम आदमी के आशियाने का सपना पूरा करने के लिए राज्य सरकार शहरों के बाहर मकान बनाने की तैयारी कर रही है। गृहनिर्माण से संबंधित सभी आवश्यकताओं की पूर्ति ऑनलाइन पद्धति से की जाएगी। राज्य के महानगरों के बाहर 8 लाख घरों के निर्माण की राज्य सरकार की योजना है। यह जानकारी मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने दी। वे क्रेडाई की ओर से आयोजित न्यू इंडिया समिट के समापन कार्यक्रम में बोल रहे थे। 

कार्यक्रम में उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना में महाराष्ट्र राज्य अग्रसर है, लेकिन इसे कायम रखना बड़ी चुनौती है। इसे बनाए रखने के लिए क्रेडाई को सामने आकर काम करने की अपील उन्होंने की है। इस दौरान क्रेडाई के अध्यक्ष जक्षय शाह, चेयरमैन गेतांबर आनंद, उपाध्यक्ष आनंद सिंघानिया, अध्यक्ष सतीश मगर, महाराष्ट्र क्रेडाई के अध्यक्ष शांतिलाल कटारिया उपस्थित थे।

अन्य शहरों पर भी ध्यान केन्द्रित 

देश के सर्वांगीण विकास के लिए केवल महानगरों को ही नहीं अपितु अन्य शहरों पर भी ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। इन शहरों के मूलभूत विकास के लिए राज्य सरकार ने बड़ा निवेश किया है। कचरे का व्यवस्थापन विकेंद्रित पद्धति से करने की आवश्यकता उन्होंने व्यक्त की। आम आदमी के घर का सपना पूरा करने के लिए सरकार प्रयासरत है। यदि क्रेडाई आगे आती है तो सरकार की तरफ से पूरी मदद देने का आश्वासन उन्होंने दिया। साथ ही परिषद में हुई चर्चा और प्रस्तावों पर सकारात्मक विचार करने की बात भी उन्होंने कही। 

सीसीसीएम के साथ एग्रीमेंट  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के प्रति अपनी वचनबद्धता दर्शाते हुए क्रेडाई के 200 से अधिक सदस्य डेवलपर्स ने क्रेडाई क्लीन सिटी मूवमेंट लिमिटेड (सीसीसीएम) के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। एमओयू के तहत सदस्य डेवलपर्स अपनी मौजूदा और भविष्य की परियोजनाओं में ठोस कचरा प्रबंधन का तात्कालिक मॉडल स्थापित करेंगे। हस्ताक्षरित एमओयू के अंतर्गत आने वाले घरों की कुल संख्या 2 लाख इकाइयों से अधिक है। सीसीसीएम ने अगले दो वर्ष 2017-19 तक 1 मिलियन परिवारों को शामिल करने की योजना बनाई है।

स्वच्छ भारत मिशन में भी सहभाग

क्रेडाई अध्यक्ष अक्षय शाह ने कहा कि अपनी स्वच्छ शहर मुहिम के माध्यम से क्रेडाई, सरकार के स्वच्छ भारत मिशन में योगदान देने के लिए अपने प्रयासों को दिशा दे रहा है। हम बेहद उत्साहित हैं कि 200 से अधिक डेवलपर्स ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं और ठोस कचरा प्रबंधन के लिए ये तंत्र को अपनाने जा रहे हैं। हमें उम्मीद है कि इस पहल को अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचने के लिए निकट भविष्य में और भी सहयोग मिलेगा।

 30 शहरों तक पहुंचेंगे

क्रेडाई के चेयरमैन गेतांबर आनंद ने अपने विचार साझा करते हुए कहा कि अपनी स्वच्छ शहर मुहिम के साथ 200 से अधिक डेवलपर्स के सहयोग की घोषणा करने पर हमें बेहद गर्व है। हम इस कार्य के प्रति उनके प्रयासों और प्रतिबद्धता की सराहना करते हैं। भविष्य में देश के सभी हिस्सों में कार्यक्रम की पहुंच बढ़ाने के लक्ष्य को साथ लेकर हम अगले दो वर्ष में अपनी इस पहल को कम से कम 30 शहरों तक पहुंचाने की उम्मीद कर रहे हैं।
 

Created On :   11 Nov 2017 11:24 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story