दैनिक भास्कर हिंदी: लकी ड्रा के नाम पर 92.33 लाख ऐंठकर आरोपी फरार

May 17th, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  लकी ड्रा का लालच देकर लोगों से रकम ऐंठकर आरोपी फरार हो गया।  गिट्टीखदान थानांतर्गत लकी ड्रा के नाम पर 92 लाख 33 हजार 500 रुपए की धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। पुलिस ने रामलाल कनोजिया (59) अनंतनगर निवासी की शिकायत पर आरोपी ज्ञानेश्वर नानाभाऊ मेटांग और अभिषेक बुरबुरे के खिलाफ धारा 406, 420, 34 के तहत मामला दर्ज किया है। 

 150 से अधिक निवेशक
एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि यह एक तरह की बीसी जैसा था। इसमें हर माह के आखिरी तारीख काे लकी ड्रा निकाला जाता था। आरोपी ज्ञानेश्वर मेटांग के पास अभिषेक बुरबुरे के मार्फत रामलाल कनोजिया व अन्य लोग रुपए जमा किया करते थे। फिलहाल दोनों फरार हैं। दोनों महालक्ष्मी लकी ड्रा के नाम पर कम से कम 1500 रुपए लिया करते थे। इनकी लकी ड्रा योजना में 150 से अधिक लोग निवेश किया करते थे। 

बिना अनुमति गोरखधंधा
पुलिस सूत्रों के अनुसार,   आरोपी ज्ञानेश्वर नानाभाऊ मेटांग ने बिना किसी अनुमति और पंजीयन के गिट्टीखदान परिसर में महालक्ष्मी लकी ड्रा नामक कार्यालय शुरू कर रखा था। इस योजना में अनंत नगर निवासी रामलाल बलराम कनोजिया व अन्य कुछ नागरिकों ने रकम जमा करना शुरू किया था। ज्ञानेश्वर पर आरोप है कि निवेश करने वालों को लौटाने के बजाय वह 92 लाख 33 हजार 500 रुपए की राशि डकार गया। संदेह होने पर रामलाल कनोजिया ने गिट्टीखदान थाने में शिकायत की। थाने की महिला पुलिस उपनिरीक्षक चौधरी ने दोनों आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है। फरार आरोपियों की खोजबीन जारी है। 

उल्लेखनीय है कि लोगों से हर माह रकम जमा कर उन्हें लकी ड्रा निकालकर अच्छे-अच्छे गिफ्ट देने का गोरखधंधा शहर के अन्य स्थानों पर भी चल रहा है। शुरू-शुरू में लोगों के गिफ्ट दिए जाते हैं। ग्राहकों का जब विश्वास बन जाता है तब हर माह जमा करने वाली राशि भी बढ़ा दी जाती है । 

खबरें और भी हैं...