बालगृह के व्यवस्थापकों की अनदेखी से मासूम की मौत, पीपल्स एजुकेशन सोसाइटी पर मामला दर्ज

A child died due to the negligence of administrators of Balgrah
बालगृह के व्यवस्थापकों की अनदेखी से मासूम की मौत, पीपल्स एजुकेशन सोसाइटी पर मामला दर्ज
बालगृह के व्यवस्थापकों की अनदेखी से मासूम की मौत, पीपल्स एजुकेशन सोसाइटी पर मामला दर्ज

डिजिटल डेस्क, बुलढाणा। पीपल्स एजुकेशन सोसाइटी द्वारा बुलढाणा में संचालित ममता शिशु बालगृह अनाथ आश्रम के अधीक्षक, व्यवस्थापक तथा जिम्मेदारों की अनदेखी से साढ़े चार वर्षीय मासूम की मौत हो गई। मामले में शहर पुलिस स्टेशन में बालगृह के सम्बन्धितों पर अपराध दर्ज किया गया है।

अधिकारी के आदेश का पालन होता तो बच जाता आकाश
प्राप्त जानकारी के अनुसार बुलढाणा शहर में सोसाइटी के अंतर्गत संचालित ममता शिशु बालगृह में गत 4 वर्ष पूर्व अनाथ बच्चे आकाश को परवरिश के लिए बालगृह में लाया गया था। इसी के चलते महिला व बालविकास अधिकारी प्रमोद येंडोल ने 9 जुलाई को शिशु बालगृह को भेंट दी। इस दौरान अधिकारी को आकाश बीमार अवस्था में दिखाई दिया, जिस पर उन्होंने व्यवस्था पर कड़ी नाराजगी जताते हुए बालगृह के व्यवस्थापकों को आकाश को तत्काल अस्पताल मेंं भर्ती करने को कहा। बालगृह ने आकाश को जिला सामान्य अस्पताल में उपचार हेतु दाखिल करवाया।

आकाश का उपचार जारी था। इस दौरान तबीयत ज्यादा बिगड़ने पर डाक्टरों ने आकाश को अकोला के अस्पताल ले जाने की सलाह दी। किंतु बालगृह के व्यवस्थापकों ने इस मामले में लापरवाही बरती तथा आकाश को अकोला अस्पताल में न ले जाते हुए जिला सामान्य अस्पताल में ही रखा। इस दौरान गुरुवार 26  जुलाई को आकाश की मौत हो गई।

सबूत नष्ट करने का प्रयास
बालगृह के व्यवस्थापकों ने अपनी अनदेखी व लापरवाही पर पर्दा डालते हुए आकाश पर अंतिम संस्कार कर सबूतों को नष्ट करने का असफल प्रयास किया। इसकी जानकारी महिला व बालविकास अधिकारी को देना व पोस्टमार्टम करना बंधनकारक था, किंतु इस मामले पर पर्दा डालने का प्रयास किया गया।

इस संदर्भ में महिला व बालविकास अधिकारी प्रमोद येंडोल की शिकायत पर  बुलढाणा शहर पुलिस स्टेशन में सम्बन्धित बालगृह व्यवस्थापकों के खिलाफ धारा 304  अ, 201, 34  के तहत अपराध दर्ज किया गया। मामले की जांच थानेदार यू. के. जाधव के मार्गदर्शन में पुलिस उपनिरीक्षक नागलोत, पुलिस हवलदार पवार कर रहे हैं।

Created On :   1 Aug 2018 6:17 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story