दैनिक भास्कर हिंदी: मेट्रो के सेगमेंट शिफ्टिंग के दौरान क्रेन फेल, बड़ा हादसा टल गया

July 12th, 2018

डिजिटल डेस्क,नागपुर। अग्रसेन चौक पर मेट्रो के सेगमेंट शिफ्टिंग काम के दौरान क्रेन फेल होने से जमीन से 30 फीट की  ऊंचाई पर लगाया जा रहा कई टन भारी सीमेंट का सेगमेंट जमीन को छूने के करीब आ गया। इस दौरान कोई वाहन यहां से नहीं गुजरने से बड़ा हादसा टल गया। हालांकि घटना के बाद यातायात रोक दिया गया। करीब डेढ़ घंटे बाद पूर्ववत मार्ग पर यातायात शुरू हो सका। 

नागपुर शहर में मेट्रो चलाने के लिए तेज गति से कार्य हो रहा है। अग्रसेन चौक पर मेट्रो की राह बनाने का काम जमीन से 25 से 30 फीट की ऊंचाई पर हो रहा है। मध्यरात्रि 2 बजे क्रेन के माध्यम से जब सेगमेंट को ऊपर ही ऊपर एक-दूसरे से जोड़ने का काम किया जा रहा था, तभी अचानक एक सेंगमेंट से क्रेन का नियंत्रण छूट गया और सेगमेंट नीचे आने लगा। जमीन से महज 4 फीट की ऊंचाई तक सेगमेंट नीचे आ गया था। ऐसे में कर्मचारी वहां से हट गए। गनीमत रही कि वहां से कोई वाहन नहीं गुजर रहा था। हालांकि एक तरफ से तार बंधा होने से सेंगमेंट तेजी से नीचे नहीं आ पाया, नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता था। घटना के तुरंत बाद मार्ग बंद कर दिया गया। 
 
हादसे की आशंका 
रात में हुए हादसे के बावजूद प्रशासन की ओर से सेगमेंट शिफ्टिंग के दौरान नीचे किसी तरह कोई सुरक्षा नहीं बरती जा रही है। बुधवार को सड़क पर अतिव्यस्त यातायात के बीच ऊपर सेगमेंट झूलते हुए देखने मिला। ऐसे में फिर क्रेन फेल होने से हादसे की पुनरावृत्ति से इंकार नहीं किया जा सकता है। हालांकि प्रशासन पुन: ऐसा नहीं होने की गवाही दे रहा है। 

उपरोक्त घटना में अचानक क्रेन फेल होने से सेगमेंट नीचे आया था। हालांकि इससे किसी को कोई चोट नहीं आई है। घटना की सुध लेकर तुरंत मार्ग बंद कर सेगमेंट को हटाया गया। भविष्य में ऐसी स्थिति उत्पन्न नहीं होगी। काम में 250 टन की क्रेन लगाई गई है।  (अखिलेश हडवे, डीजीएम, महामेट्रो नागपुर)