comScore

सवा लाख राशन कार्डधारियों के नहीं जुड़ पाए आधार कार्ड

September 14th, 2020 14:31 IST
सवा लाख राशन कार्डधारियों के नहीं जुड़ पाए आधार कार्ड

डिजिटल डेस्क जबलपुर । कोरोना वायरस फैलने के दौरान गरीबों को सबसे ज्यादा राशन की जरूरत थी, जिले में लगभग 5 लाख राशन कार्डधारी हैं इनमें से अभी भी सवा लाख से ज्यादा ऐसे कार्डधारी हैं जिनके आधार कार्ड जुड़ नहीं पाये हैं। अगर इन हितग्राहियों के नाम समय पर नहीं जुड़ पाये तो वन नेशन वन राशन कार्ड का लाभ नहीं मिल पायेगा। इस काम में खाद्य विभाग द्वारा कागजी खानापूर्ति में लापरवाही बरती जा रही है। दूसरी तरफ राशन की लिस्ट में नये नाम जोडऩे का काम चल रहा है, इस काम में जरूर तेजी आई है। जिले में इस समय दो प्रकार के काम किये जा रहे हैं। पहला जिसमें गरीबी रेखा के साथ ही विभिन्न श्रेणियों के हितग्राहियों के नाम जोड़े जा रहे हैं, ताकि उन्हें भी इस महीने से राशन मिल सके। इस लिस्ट में 1 लाख 84 हजार से ज्यादा नाम जोड़े जाने का लक्ष्य रखा गया है। अभी तक कि स्थिति में 1 लाख 71 हजार से ज्यादा नाम राशन की लिस्ट में जोड़े जा चुके हैं। इन हितग्राहियों को अब पात्रता पर्चियों का वितरण 16 सितम्बर से किया जाना है।
खुद ही निकाल सकते हैं पर्ची
राशन कार्डधारियों के लिये एम राशन मित्र एप एनआईसी द्वारा बनाया गया है। इस एप के माध्यम से उन हितग्राहियों को राहत मिल सकती है जो मोबाइल चलाते हैं। नाम जुडऩे के बाद हितग्राही एप से पात्रता पर्ची डाउनलोड कर निकाल सकता है। दुकान से लिये गये राशन की स्थिति देखी जा सकती है। दुकान में खाद्यान्न का कोटा कितना यह भी देखा जा सकता है।
राशन कार्ड में नाम जोडऩे सहित अन्य जो भी तकनीकी समस्याएँ आ रही हैं उन्हें दूर किया जा रहा है। अन्य समस्याओं के लिये खाद्य विभाग व फील्ड से जुड़े अधिकारी ही निराकरण कर सकते हैं।
आशीष शुक्ला, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी

कमेंट करें
G5SEJ