विदर्भ महामंच की बनने लगी रणनीति, आप की हो सकती है साझेदारी

Aap may do partnership in Vidarbha mahamanch, strategy started
विदर्भ महामंच की बनने लगी रणनीति, आप की हो सकती है साझेदारी
विदर्भ महामंच की बनने लगी रणनीति, आप की हो सकती है साझेदारी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। लोकसभा व विधानसभा चुनाव की तैयारी के तहत विदर्भ महामंच ने रणनीतिक कार्य तो शुरू किया है पर विविध संगठनाें में समन्वय मजबूत करने की दरकार है। बताया जा रहा है कि महामंच में नेतृत्व को लेकर अंदरूनी तौर पर संगठनात्मक कवायद चल रही है। अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व की आम आदमी पार्टी ने मजबूती के साथ महामंच में साझेदारी का वादा किया है, लेकिन केजरीवाल की ओर से सीधे तौर पर कोई प्रतिसाद नहीं मिलने से कुछ नेताओं में भ्रम की स्थिति है।

यह दावा अवश्य किया जा रहा है कि फरवरी में केजरीवाल नागपुर दौरे पर आ सकते हैं। 2014 के चुनाव में उन्होंने नागपुर में आकर विदर्भ राज्य निर्माण की मांग का समर्थन किया था। वे इस बार श्रीहरि अणे व अन्य नेताओं के समर्थन में आ सकते हैं।

हालांकि विविध संगठनों की राजनीतिक महत्वकांक्षा भी दिखने लगी है। आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सुधीर सावंत ने तो नागपुर से उनकी पार्टी का उम्मीदवार खड़ा करने का दावा कर दिया है। बसपा से अलग होकर बहुजन रिपब्लिकन सोशलिस्ट पार्टी बनाने वाले सुरेश माने नागपुर सहित पूर्व विदर्भ की 4 लोकसभा सीट पर अपने उम्मीदवार काे खड़ा करने के प्रयास में है। विदर्भ आंदोलन में सक्रिय भूमिका निभा रहे वामनराव चटप चंद्रपुर लोकसभा या राजुरा विधानसभा के लिए दांव आजमा सकते हैं। इससे पहले नागपुर व अमरावती में विदर्भ महामंच की बैठक व सभा हो चुकी है।

महामंच ने कुछ सीटें चिन्हित भी की हैं। ये वे सीटें हैं, जहां 2014 में शिवसेना व भाजपा के बीच टशन थी। दोनों ने लोकसभा चुनाव तो साथ-साथ लड़ा था, लेकिन विधानसभा में अलग हो गए थे। विदर्भ राज्य निर्माण की मांग के साथ ही पश्चिम विदर्भ के पिछड़ने का नया मुद्दा सामने आ रहा है। यवतमाल, वाशिम, अकोला, अमरावती, बुलढाणा क्षेत्र में राजनीतिक तौर पर यह बात मजबूती के साथ फैलाने का प्रयास हो रहा है कि नागपुर व पूर्व विदर्भ के राजनीतिक नेतृत्व ने पश्चिम विदर्भ के साथ वही व्यवहार किया है, जिसकी शिकायत पश्चिम महाराष्ट्र के नेताओं के साथ रहती है। विदर्भ महामंच ने पश्चिम विदर्भ में फैल रही जनभावना को और अधिक उभारने का प्रयास शुरू किया है। महासंघ में 11 समविचारी दल शामिल हैं। उनमें विदर्भ राज्य आंदोलन समिति, आम आदमी  पार्टी, बहुजन रिपब्लिकन सोशलिस्ट पार्टी, विदर्भ माझा, विदर्भ राज्य आघाड़ी, राष्ट्रीय जनसुराज्य पार्टी शामिल हैं। 

Created On :   21 Feb 2019 8:50 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story