सावरकर को दहशतवादी बताने पर भड़की ABVP, सिलेबस से तुरंत हटाने की उठी मांग

ABVP got angry after the wrong image presentation of Savarkar
सावरकर को दहशतवादी बताने पर भड़की ABVP, सिलेबस से तुरंत हटाने की उठी मांग
सावरकर को दहशतवादी बताने पर भड़की ABVP, सिलेबस से तुरंत हटाने की उठी मांग

डिजिटल डेस्क, नागपुर। स्वतंत्रता सेनानी विनायक दामोदर सावरकर ऊर्फ वीर सावरकर को इतिहास की किताब में दहशतवादी बताने पर विवाद गर्मा गया है। यशवंतराव चव्हाण मुक्त विश्वविद्यालय (वायसीएमओयू) के बी.ए द्वितीय वर्ष के इतिहास विषय के पाठ्यक्रम में "दहशतवादी क्रांतिकारी आंदोलन" नामक पाठ शामिल गया गया है। जिसमें वीर सावरकर से लेकर वासुदेव बलवंत फड़के, पंजाब के रामसिंह कुका, लाला हरदयाल, रासबिहारी बोस जैसे क्रांतिकारियों का नाम शामिल है। वैसे तो अमूमन विद्यार्थियों को पाठ्यक्रमों में इन क्रांतिकारियों को गरमपंथी के रूप में पढ़ाया जाता है, लेकिन वायसीएमओयू द्वारा उन्हें दहशतवादी क्रांतिकारी बताने से विद्यार्थी वर्ग में खासा असंतोष देखने को मिल रहा है।

विद्यार्थियों के अनुसार पाठ में एक आपत्तिजनक प्रश्न पूछा गया है। "दहशतवादी क्रांतिकारी आंदोलन में वीर सावरकर की क्या भूमिका थी?" विद्यार्थियों को इस पाठ और पूछे गए प्रश्नों पर आपत्ति है। संस्थान ने यह किताब अपनी वेबसाइट पर भी अपलोड की है। इस मामले में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने आपत्ति जताई है। संगठन के अनुसार देश की आजादी के लिए जिन क्रांतिकारियों ने बलिदान दिया, उन्हें दहशतवादी बताना गलत है, वायसीएमओयू की ओर से विद्यार्थियों को गलत इतिहास पढ़ाया जा रहा है। इसके विरोध स्वरूप सोमवार को संगठन ने वायसीएमओयू के नागपुर केंद्र पर पहुंच कर विरोध दर्शाया और यह पाठ पाठ्यक्रम से हटाने की मांग की। 

पाठ्यक्रम से तुरंत हटाएं
वायसीएमओयू का इस प्रकार देश के क्रांतिकारियों को दहशतवादी बताना गलत है। विश्वविद्यालय को इस गलती के लिए न सिर्फ माफी मांगनी चाहिए, बल्कि फौरन इस पाठ को अपने पाठ्यक्रम से हटाना चाहिए। 
- वैभव बावनकर, महानगर मंत्री एबीवीपी

हां गलती हुई है, सुधार करेेंगे
हां, हमसे गलती हुई है। पाठ्यक्रम में क्रांतिकारियों को दहशतवादी बताना गलत है। लेकिन पाठ्यक्रम नाशिक से तैयार होता है। मैंने हमारे कुलगुरु से तुरंत इस बारे में बात की है। बोर्ड ऑफ स्टडी इस पर जल्द ही निर्णय लेगी। 
- डॉ.नारायण मेहरे, वायसीएमओयू नागपुर केंद्र 

Created On :   29 Jan 2019 5:16 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story