मुंबई: एटीएम में स्कैमर लगा कर ठगने बुल्गारिया से मुंबई आया था आरोपी, 50 लोग हुए थे ठगी के शिकार 

December 14th, 2021

डिजिटल डेस्क, मुंबई। एटीएम मशीन में स्कीमर लगाकर लोगों के डेबिट और क्रेडिट कार्ड की जानकारी चुराकर उन्हें लाखों का चूना लगाने के मामले में मुंबई पुलिस की अपराध शाखा ने बुल्गारिया के एक 45 वर्षीय नागरिक को गिरफ्तार किया है। आरोपी महानगर के अंधेरी इलाके में स्थित एक तीन सितारा होटल में अक्टूबर महीने से रह रहा था। अब तक की जांच में आरोपी के खिलाफ गोरेगांव और मुलुंड इलाके में स्थित एटीएम में स्कीमर लगाकर ठगी करने के सबूत मिले हैं। आरोपी का एक साथी पुलिस को सूचना मिलने से पहले ही देश छोड़कर भाग चुका है। गिरफ्तार आरोपी का नाम फर्गियर डानकोर है। 

सीनियर इंस्पेक्टर मनीष श्रीधनकर ने बताया कि आरोपी को गुप्त सूचना के आधार पर दबोचा गया। उसके पास से दूसरों के क्लोन किए गए चार कार्ड के साथ मोबाइल और लैपटॉप बरामद किया गया है। पूछताछ में खुलासा हुआ है कि आरोपी अपने साथी के साथ 2018 से लगातार भारत में आकर इस तरह की वारदातों को अंजाम दे रहा था। कुछ महीनों की ठगी के बाद आरोपी वापस लौट जाते थे। नवंबर महीने में गोरेगांव पुलिस स्टेशन में कई लोगों ने शिकायत दर्ज कराई थी कि डेबिट कार्ड उनके पास होने और किसी से पासवर्ड साझा न करने के बावजूद उनके खाते से पैसे निकाल लिए गए। करीब 50 लोगों के साथ इस तरह की ठगी हुई थी। जांच में खुलासा हुआ कि इन लोगों ने पिछले कुछ दिनों में इलाके के एक ही एटीएम का इस्तेमाल किया था। अपराध शाखा ने भी मामले की समानांतर जांच शुरू कर दी और आरोपी तक पहुंच गई।

छानबीन में खुलासा हुआ कि कुछ महीने पहले मुलुंड इलाके के एक एटीएम में भी आरोपियों ने स्कीमर लगाकर इसी तरह लोगों को चूना लगाया था। पुलिस ने गोरेगांव और मुलुंड की एटीएम मशीनों के आसपास लगे सीसीटीवी से आरोपी की तस्वीरें भी हासिल कर ली है। आरोपी एटीएम में स्कीमर मशीने और सीसीटीवी कैमरे लगा देते थे। जिससे वहां कार्ड का इस्तेमाल करने वालों की सारी जानकारी और पासवर्ड उन्हें मिल जाती थी। इसके बाद वे नकली कार्ड बनाकर लोगों के खाते से पैसे निकाल लेते थे।