comScore

अवैध रेत ढुलाई करने वालों के खिलाफ कार्रवाई, दो दिन में पकड़े 4 वाहन

अवैध रेत ढुलाई करने वालों के खिलाफ कार्रवाई, दो दिन में पकड़े 4 वाहन

डिजिटल डेस्क,नागपुर।  कामठी में पिछले कुछ दिनों से चोरी की रेत ले जाने के मामले काफी बढ़ गए हैं। उसी प्रकार घाटों से अवैध रेत उत्खनन की खबरें भी लगातार चल रही है। इन पर लगाम कसते हुए तहसीलदार अरविंद हिंगे ने लगातार दो दिन कार्रवाई को अंजाम देते हुए तीन ट्रकों सहित एक ट्रैक्टर पर क्षमता से अधिक रेत ढुलाई करने और रेत चुराने के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की। कार्रवाई से अवैध रेत उत्खनन और रेत चोरी का कारोबार करने वालों में हड़कंप मच गया है।

गुमथला में ट्रेक्टर, लिहीगांव-कन्हान में पकड़े 3 ट्रक
उसी प्रकार गुरुवार को सुबह 7 से 8 बजे के बीच लिहीगांव पेट्रोल पंप के पास रेत से भरे दो ट्रक तहसीलदार ने पकड़े। इनमें एक ट्रक क्र.-एम.एच.-36-ए.ए.-1043 में तीन ब्रॉस और एम.एच.-36-ए.ए.-1077 में तीन ब्रॉस रेत लदी हुई थी। ट्रक क्र.-एम.एच.-36-ए.ए.-1043 के मालिक भंडारा निवासी गाेविंद राऊत और चालक जयकिशोर ठाकरे, भंडारा निवासी तथा ट्रक क्र.-एम.एच.-36-ए.ए-1077 के मालिक चंद्रशेखर भुते और चालक रोशन राऊत, दोनों भंडारा निवासी के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की गई। इस बीच गुमथला शिवार के सोनेगांव राजा मार्ग पर ट्रैक्टर क्र.-एम.एच.-40-बी.जी.-1639 को भी पकड़ा गया। इसमें एक ब्रॉस बगैर रायल्टी की चोरी की रेत पाई गई। पुलिस ने ट्रैक्टर मालिक सुनील डाफ, निवासी गुमथला और चालक राहुल रामकृष्ण नाकतोडे, सोेनेगांव राजा निवासी के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की गई। हालांकि, खबर लिखे जाने तक कार्रवाई जारी हाेने से इन पर कितना जुर्माना किया गया, यह स्पष्ट नहीं हो पाया है। कार्रवाई से रेत माफियाओं में भय के साथ-साथ खलबली भी मची हुई है। कार्रवाई तहसीलदार अरविंद हिंगे सहित अमोल पॉड, शेख शरीफ, राम गोरले, दिनकर गोरले आदि ने की।

मध्यप्रदेश से चोरी कर लाई जा रही थी रेत
तहसीलदार हिंगे के अनुसार मंगलवार की रात कन्हान के अनिल विश्वकर्मा, ट्रक चालक-मालिक ट्रक क्र.-एम.एच.-40-वाई-6661 में बिना रॉयल्टी के अवैध रूप से रेत की ढुलाई करके कन्हान से कामठी मार्ग होते हुए नागपुर जा रहा था। इसकी गुप्त सूचना मिलते पर कामठी-कलमना मार्ग पर सोनू बियर बार के सामने ट्रक को रोका गया। ट्रक चालक से रेत की रायल्टी व दस्तावेजों के बारे में पूछताछ करने पर पता चला कि, बगैर रायल्टी के चोरी की रेत वह ट्रक में ले जा रहा था। उसे तुरंत कामठी के नए पुलिस थाने के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक संतोष बाकल को घटनास्थल पर बुलाकर छानबीन करने को कहा गया। ट्रक चालक व मालिक अनिल विश्वकर्मा मध्यप्रदेश से चोरी की रेत लाकर उसे नागपुर ले जा रहा था। ट्रक में तीन ब्रॉस रेत पकड़ी गई। अनिल विश्वकर्मा पर नियमानुसार 2 लाख 23 हजार 700 रुपए का जुर्माना किया गया। राजस्व अधिनियम 1966 की धारा 48 के अनुसार दंडात्मक कार्रवाई की गई।

कमेंट करें
ViJLU