गीला-सूखा एक साथ दिया तो भी कार्रवाई, और नहीं उठाया तो भी

Action even if wet-dry is given together, and even if not picked up
गीला-सूखा एक साथ दिया तो भी कार्रवाई, और नहीं उठाया तो भी
कचरे पर परेशानी गीला-सूखा एक साथ दिया तो भी कार्रवाई, और नहीं उठाया तो भी

डिजिटल डेस्क, नागपुर. महानगरपालिका के घनकचरा व्यवस्थापन कक्ष की ओर से भांडेवाड़ी में विलगीकरण के रूप में कचरा लेने की घोषणा की गई है। शहर में कचरा संकलन करने वाली दोनों एजेंसी एजी एन्वायरों प्राइवेट लिमिटेड और बीवीजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को कड़े निर्देश देकर दंडात्मक कार्रवाई की भी चेतावनी दी गई है, लेकिन हकीकत में दोनों एजेंसी की ओर से मिश्रित कचरा ही भांडेवाड़ी में पहुंचाया जा रहा है। हैरानी यह है कि पिछले दो माह से दोनों कंपनियों पर कोई कार्रवाई भी नहीं की गई। मिश्रित कचरे के संकलन को लेकर एजेंसी के अधिकारियों से पूछताछ में पता चला कि मनपा के ही अधिकारी शहर भर में कई स्थानों से मिश्रित कचरे को उठाकर भांडेवाड़ी लेकर जाने का निर्देश देते हैं। ऐसे में दंडात्मक कार्रवाई से निजात पाने के लिए मिश्रित कचरे को उठाना पड़ रहा है।

प्रतिमाह करोड़ों का भुगतान
शहर में ट्रांसफर स्टेशनों के नाम पर कचरा एजेंसी ने मिश्रित कचरे के ढेर को जमाकर रखा है। कचरे को बड़े ट्रकों में लादकर भांडेवाड़ी में जमा कर संकलन शुल्क के रूप में प्रतिमाह करीब 3.50 करोड़ रुपए का भुगतान भी ले रहे हैं। कंपनी के अधिकारियों का दावा है कि मनपा के अधिकारी ही इस कारगुजारी के लिए निर्देश देते हैं। ऐसे में मजबूरी में मिश्रित कचरे के रूप में पेड़ों के अवशेष, नाली का मलबा सहित अन्य कचरे को लाना पड़ता है। भांडेवाड़ी के अधिकारी भी प्रतिदिन 250 से 300 मीट्रिक टन मिश्रित कचरा ले रहे हैं।  

टीबी वार्ड सहित कई परिसर में रखे जाते हैं बड़े ट्रक

मनपा की अुनमति से चलने वाले ट्रांसफर स्टेशनों में मिश्रित कचरे को संकलन कर भांडेवाड़ी में पहुचंाया जा रहा है। हैरानी यह है कि ट्रक में पेड़ों के अवशेष, निर्माणकार्य सामग्री सहित प्लास्टिक और अन्य कचरा भी जमा है। एजी कंपनी के शहर में सुदामनगरी, फ्रेंडस काॅलोनी, खामला, नरंेद्रनगर, सेंट जेवियर स्कूल परिसर, सक्करदरा, हसनबाग, बुधवारी बाजार, राजश्रीनगर, कॉटन मार्केट इलाके में ट्रांसफर स्टेशन बनाए गए हैं। इन सभी इलाकों के बड़े अहाते में सुरक्षा दीवार के भीतर मिश्रित कचरे को रखा जा रहा है। मनपा के अधिकारियों की ओर से कभी भी निरीक्षण करने की कोशिश तक नहीं की गई।

ट्रांसफर स्टेशन पर वाहन खड़ा होने की संभावना

रोहिदास राठौड, प्रभारी अधिकारी, व्यवस्थापन  कक्ष, भांडेवाड़ी के मुताबिक घरों से छोटे वाहनों में संकलित कचरे को बड़े वाहनों में स्थानांतरित करने के लिए दोनों कंपनियों ने ट्रांसफर स्टेशन बनाए हैं। ऐसे में बड़े ट्रकों को ट्रांसफर स्टेशन पर एजी एन्वायरों कंपनी ने टीबी वार्ड परिसर में खड़ा रखा होगा। शहर में ट्रांसफर स्टेशनों के बारे में अधिक जानकारी कचरा संकलन कंपनी के अधिकारियों के पास ही मौजूद है।

मनपा का दोहरा मापदंड

डॉ. समीर टोनपे, स्थानीय संचालक, एजी एन्वायरों कंपनी के मुताबिक मनपा के अधिकारी कचरा संकलन कर विलगीकरण के रूप में लेने का निर्देश दिया जाता है, वहीं दूसरी मनपा के ही अधिकारी पेड़ों के अवशेष, मिश्रित कचरा और गंदगी को हटाने का भी निर्देश देते हैं। ऐसे में इस कचरे को संकलन कर हम कहां लेकर जाएं। मनपा को कार्यप्रणाली और आचरण में सुधार की जरूरत है। 


 

 

Created On :   24 Jan 2023 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story