comScore

डेंगू की जानकारी छिपाने वाले डॉक्टरों पर होगी कार्रवाई, मरीजों के आंकड़े जुटाने मनपा सख्त

डेंगू की जानकारी छिपाने वाले डॉक्टरों पर होगी कार्रवाई, मरीजों के आंकड़े जुटाने मनपा सख्त

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  डेंगू की रोकथाम के लिए जनजागरण आवश्यक है। मनपा का मलेरिया तथा हाथीपांव विभाग मरीजों की आंकड़ेवारी के आधार पर उपाययोजना का नियोजन करता है। कुछ निजी डॉक्टर्स मनपा को मरीजों की जानकारी नहीं देते। सही आंकड़े नहीं मिल पाने से उपाययोजना में खामियां रह जाती हैं। मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर ने सभी निजी डॉक्टरों से डेंगू के मरीजों की मनपा को जानकारी देने के निर्देश दिए हैं। साथ ही चेतावनी दी है कि, जानकारी छिपाने वाले डॉक्टरों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। डेंगू की रोकथाम के लिए शहर में की जा रही उपाययोजना की अधिकारियों की ली बैठक में आयुक्त बोल रहे थे। 

उन्होंने डेंगू के मरीजों का पता लगाने के लिए रक्त नमूने जांच के लिए जरूरी बताते हुए शहर के सभी निजी अस्पताल तथा डॉक्टरों से रक्त के नमूने भेजने का आह्वान किया। साथ ही सोशल मीडिया तथा प्रसार माध्यमों में जानकारी प्रसिद्ध कर जनजागरण, बस्तियों तथा कॉलोनियाें का दौरा कर लोगों को जागरूक करने, डेंगू होने के कारण, लक्षण और बचाव के लिए उपाययोजना के संबंध में होर्डिंग्स लगाकर जनजागरण करने के निर्देश भी आयुक्त ने दिए। निजी अस्पताल तथा डॉक्टरों की डेंगू के संबंध में कोई शिकायत रहने पर मनपा का वॉट्सएप नं.-9607942809, ई-मेल : vbdcomplaints.nmc@gmail.com फेसबुक पेज m.facebook.com/nmcngp तथा टि्वटर पेज twitter.com/ngpnmc पर शिकायत दर्ज करने का आह्वान उन्होंने किया है। बैठक में अतिरिक्त आयुक्त राम जोशी, स्वास्थ्य उप-संचालक डॉ. भावना सोनकुसले, स्वास्थ्य अधिकारी (स्वच्छता) डॉ. सुनील कांबले, स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सरिता कामदार, मलेरिया व हाथीपांव नियंत्रण  अधिकारी जयश्री थोटे, हाथीपांव नियंत्रण अधिकारी दीपाली नासरे आदि उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ दिनों से मौसम में आए बदलाव से मौसमी बीमारियां पैर पसार रही है। मच्छरों के पनपने से डेंगू जैसी घातक बीमारी के मरीज भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं। सरकारी अस्पतालों में डेंगू के मरीजों के जो आंकड़े सामने आए हैं वह चिंतनीय है। निजी अस्पतालों की जानकारी लेकर इससे निपटने की तैयारी प्रशासन ने की है।

कमेंट करें
iDL9s