रेत माफिया पर प्रशासन ने कसा शिकंजा - उत्खननकर्ता किश्तियाँ लेकर भागे

Administration tightens screws on sand mafia - excavators run away with installments
रेत माफिया पर प्रशासन ने कसा शिकंजा - उत्खननकर्ता किश्तियाँ लेकर भागे
रेत माफिया पर प्रशासन ने कसा शिकंजा - उत्खननकर्ता किश्तियाँ लेकर भागे

डिजिटल डेस्क जबलपुर । रेत का अवैध उत्खनन करने वाले लगातार सक्रिय हैं, कार्रवाई के बाद फिर एक बार वे उसी काम में जुट जाते हैं। ऐसी ही एक शिकायत पर खनिज विभाग की टीम ने जब चारघाट पहुँचकर दबिश दी, तो यहाँ से बड़ी मात्रा में किश्तियों से रेत निकालकर डंप की जा रही थी, टीम को देखते ही उत्खननकर्ता किश्तियाँ लेकर घाट के दूसरे किनारे पर भाग गये लेकिन टीम की सक्रियता से दो किश्तियाँ पकड़ ली गईं, साथ ही डंप की गई रेत की भी जब्ती बनाई गई।

अवैध उत्खनन के कई प्रकरण दर्ज
खनिज विभाग के अधिकारियों ने बताया कि रेत के अवैध उत्खनन के कई प्रकरण बृजेश पटेल के खिलाफ दर्ज हैं, यहाँ तक कि वह अवैध उत्खनन में जेल भी जा चुका है। वह चारघाट क्षेत्र से कई वर्षों से रेत निकाल रहा है और यहाँ रेत एकत्रित कर फिर वह डम्परों से अवैध परिवहन भी कराता है।     टीम ने बताया कि अब यहाँ लगातार कार्रवाई की जायेगी और अवैध उत्खनन पूरी तरह बंद कराया जायेगा। 
हर दिन कार्रवाई  
खनिज इंस्पेक्टर देवेन्द्र पटले ने बताया कि रेत का अवैध खनन और परिवहन के साथ ही भंडारण करने वालों के खिलाफ कलेक्टर भरत यादव के निर्देश पर हर दिन कार्रवाई की जा रही है। टीम को सूचना मिली कि ग्राम चारघाट में नर्मदा नदी से रेत का अवैध उत्खनन बृजेश पटेल निवासी चारघाट द्वारा किया जा रहा है और उसकी लगातार शिकायतें भी मिल रही थीं। टीम जब मौके पर पहुँची तो लगभग 10 किश्तियों से रेत निकाली जा रही थी और किनारे पर ढेर लगाये जा रहे थे। टीम को देखते ही उत्खननकर्ता किश्तियों को लेकर भागने लगे। इस दौरान टीम ने दो किश्तियाँ पकड़ीं और उनका मौके पर ही विनष्टीकरण कराया। इसी तरह मौके से सौ घनमीटर रेत भी जब्त की गई। टीम ने बृजेश पटेल के खिलाफ प्रकरण बनाया है जिसे कलेक्टर कोर्ट में पेश किया जायेगा।  
 

Created On :   27 Dec 2019 8:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story