• Dainik Bhaskar Hindi
  • City
  • Administration's crackdown against the mineral mafia - 9 hives of laterite and 4 trucks loaded with ballast

दैनिक भास्कर हिंदी: खनिज माफिया के खिलाफ प्रशासन की ताबड़तोड़ कार्रवाई - लेटराइट के 9 हाइवा और गिट्टी से लोड पकड़े गए 4 ट्रक

November 7th, 2019

डिजिटल डेस्क सतना। कोटर और बिरसिंहपुर तहसील में सक्रिय खनन माफिया के खिलाफ बुधवार को राजस्व और खनिज विभाग ने ताबड़-तोड़ कार्रवाई की। क्षमता से अधिक वाहनों में खनिज लोड कर परिवहन करने वाले वाहनों के खिलाफ अभियान की शुरूआत सुबह साढ़े बजे बिरसिंहपुर से हुई। बिरसिंहपुर तहसील कार्यालय परिसर के सामने से लेटराइट से लोड वाहनों का काफिला गुजरा था। जांच के लिए तहसीलदार सुधाकर सिंह ने रूकवाया। दो वाहन भागने की कोशिश की मगर दो किलो मीटर पीछा करके उन्हे पकड़ा गया। सभी वाहन सभापुर थाना में खड़े कराए गए हैं। इसी तरह की एक कार्रवाई देर शाम कोटर तहसील क्षेत्र के चितगढ़ में की गई जहां पर जिला खनिज अधिकारी दीपमाला तिवारी ने जेसबी मशीन समेत लेटराइट से लोड पांच वाहन पकड़े। इन सभी वाहनों को कोटर थाना में खड़ा कराया गया है। 
तामर से लोड कर जा रहे थे सीमेंट कंपनी
बिरसिंहपुर तहसील कार्यालय के सामने से बुधवार की सुबह साढ़े 9 बजे लेटराइट से लोड वाहनों का एक काफिला गुजर रहा था जिसमें क्रमांक एमपी 19एचए 3969, एमपी 19 एचए 2948, एमपी 19 एचए 2947, एमपी 19 एचए 3565, एमपी 19 एचए 1006, एमपी 19 एचए 3546, एमपी 19 एचए 5662 शािमल थे। इन वाहनों को तहसीलदार सुधाकर सिंह ने रोकने के लिए कहा इनमें से दो वाहन भगने का प्रयास किया जिसका पीछा कर नगौरा स्कूल के पास पकड़ा। तामर के पास महालक्ष्मी मिनरल्स के नाम पर आवंटित खनिज भंडारण की ईटीपी दिखाई गई जो सीमेंट कंपनी लेकर जा रहे थे। इसके बावजूद सभी वाहनों में क्षमता से अधिक खनिज लोड था। सुधाकर सिंह ने सभी वाहनों को सभापुर थाना में खड़ा कराकर आगे की कार्रवाई के लिए एसडीएम मझगवां को रिपोर्ट भेजी है। 
इनका कहना है
सुबह साढ़े 9 सभी वाहनों की जांच के लिए तहसील कार्यालय के सामने रोका गया।  तामर के महालक्ष्मी मिनरल्स भंडारण से लेटराइट लोड कर सीमेंट फैक्ट्री जा रहे थे। वाहनों में क्षमता से अधिक खनिज लोड होने पर सभी को सभापुर पुलिस थाना परिसर में खड़ा कराया गया है। दस्तावेजों की जांच के लिए एसडीएम मझगवां को रिपोर्ट भेजी गई है। 
सुधाकर सिंह, तहसीलदार बिरसिंहपुर