comScore

महाराष्ट्र के 12 हजार 668 ग्राम पंचायतों के चुनाव स्थगित, नियुक्त होंगे प्रशासक

महाराष्ट्र के 12 हजार 668 ग्राम पंचायतों के चुनाव स्थगित, नियुक्त होंगे प्रशासक

डिजिटल डेस्क, मुंबई। कोरोना संकट के चलते जुलाई से दिसंबर महीने के बीच प्रस्तावित राज्य की 12 हजार 668 ग्राम पंचायतों के चुनाव को स्थगित कर दिया गया है। गुरुवार को प्रदेश के ग्रामीण विकास मंत्री हसन मुश्रीफ ने यह जानकारी दी। मुश्रीफ ने कहा कि इस साल जुलाई से दिसंबर के बीच 12 हजार 668 ग्राम पंचायतों की अवधि खत्म हो रही है। इसलिए प्रदेश सरकार ने राज्य निर्वाचन आयोग से 12 हजार 668 ग्राम पंचायतों के चुनाव को टालने का आग्रह किया था। राज्य निर्वाचन आयोग ने ग्राम पंचायतों के चुनाव स्थगित करने के बारे में अवगत कराया है। 

मुश्रीफ ने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश सरकार को बताया है कि आयोग के 17 मार्च 2020 के पत्र के अनुसार जुलाई से दिसंबर के बीच जिन ग्राम पंचायतों की अवधि खत्म हुई है, उन ग्राम पंचायतों के चुनाव को अगले आदेश तक स्थगित किया गया है। वहीं जिन ग्राम पंचायतों की पांच साल की अवधि पूरी हो चुकी है वहां पर वर्तमान कार्यकारिणी को बरकरार न रखते हुए प्रशासक नियुक्त किए जाएं। इसके साथ ही राज्य निर्वाचन आयोग समय-समय पर परिस्थिति की समीक्षा करके आवश्यकता अनुसार प्रदेश सरकार से रायशुमारी कर चुनाव पर लगी रोक हटाने का फैसला लेगा। 

मुश्रीफ ने कहा कि ग्राम पंचायतों के चुनाव के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षण देना पड़ता है। चुनाव मशीनरी पर काम का बोझ होता है। मतदान के लिए ईवीएम का सामूहिक इस्तेमाल होता। चुनाव प्रचार, सभा और सम्मेलन में भीड़ जुटने की संभावना रहती है। इसके अलावा ग्राम पंचायत चुनाव की तैयारी, प्रभागवार मतदाता सूची सहित चुनाव तैयारी के लिए काफी समय लगता है। ग्राम पंचायतों के चुनाव में जोखिम को देखते हुए अगले छह महीने में कोई चुनाव न कराने का आग्रह राज्य सरकार ने राज्य निर्वाचन आयोग से किया था। 
 

कमेंट करें
P1hvO