फडणवीस के खिलाफ याचिका, चुनाव के दौरान जानकारी छिपाने का आरोप

Advocate Satish Uke has filed a petition against the Chief Minister Devendra Fadnavis
फडणवीस के खिलाफ याचिका, चुनाव के दौरान जानकारी छिपाने का आरोप
फडणवीस के खिलाफ याचिका, चुनाव के दौरान जानकारी छिपाने का आरोप

डिजिटल डेस्क,नागपुर। अधिवक्ता सतीश उके ने बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर खंडपीठ में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ याचिका दायर कर रखी है। याचिका में मुख्यमंत्री पर वर्ष 2014 विधानसभा चुनाव के दौरान जानकारी छिपाने का आरोप लगाया गया है। गुरुवार को सुनवाई के दौरान चुनाव आयोग की ओर से पैरवी कर रहीं अधिवक्ता नीरजा चौबे ने जवाब प्रस्तुत करने के लिए चार सप्ताह का समय मांगा है। 

यह है प्रकरण
याचिकाकर्ता उके के अनुसार, मुख्यमंत्री के खिलाफ 4 मार्च 1996 और 9 जुलाई 1998 को दो फौजदारी  मामले दायर किए गए थे। दोनों ही मामले में फडणवीस ने प्रथम श्रेणी न्याय  दंडाधिकारी न्यायालय से 3 हजार के निजी मुचलके पर जमानत ली थी। वर्ष  2014 में विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए उन्होंने भाजपा की ओर से  दक्षिण-पश्चिम नागपुर विधानसभा से पर्चा भरा। आवेदन में उन्होंने उपरोक्त  दोनों मामलों की जानकारी नहीं दी। इस मामले में उके की शिकायत पर जिला व सत्र न्यायालय ने समन भी जारी किया था, लेकिन हाईकोर्ट ने जिला न्यायालय के आदेश पर स्थगन लगाया था। अब इस मामले की सुनवाई हाईकोर्ट में जारी है। 

माफीनामे पर 27 को सुनवाई 
बता दें कि अधिवक्ता सतीश उके हाईकोर्ट के जजों की अवमानना के दोषी हैं। उन्हें कोर्ट ने 2 माह की जेल की सजा सुनाई थी, मगर बाद में सर्वोच्च न्यायालय ने उन्हें राहत दी थी। सर्वोच्च न्यायालय ने उके को हाईकोर्ट में माफी मांगने के आदेश दिए थे, जिसके बाद उके ने हाईकोर्ट में माफीनामा प्रस्तुत किया। अगली सुनवाई 27 मार्च को होगी। 

काफी समय से जारी है विवाद
बता दें कि  मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ इसके पहले भी अधिवक्ता उके ने याचिका दायर की थी जिसमें उके ने न्यायमूर्ति आर. के. देशपांडे पर गंभीर आरोप लगाए थे ऐसे में न्यायालय ने अधिवक्ता के खिलाफ अवमानना की कारवाई के आदेश दिए थे। तब से उके और मु्ख्यमंत्री के बीच आरोप-प्रत्यारोप थमने का नाम नहीं ले रहे हैं।

Created On :   9 March 2018 5:14 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story