दैनिक भास्कर हिंदी: दिवाली के बाद टूटेगा रेलवे स्टेशन के सामने का पुल , बनेगा 6 लेन

September 16th, 2019

डिजिटल डेस्क,नागपुर।  वर्षों से बना रेलवे स्टेशन परिसर का मास्टर प्लान साकार होने वाला है। हाल ही में मेट्रो प्रशासन की केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी के साथ बैठक हुई है। इसमें इस मास्टर प्लान के बीच आ रही अड़चनों को दूर करने पर बातें हुईं। दिवाली के बाद से कायाकल्प शुरू होने वाला है। मुख्य रूप से स्टेशन के सामने के उड़ानपुल को तोड़ कर यहां 6 लेन का मार्ग बनाया जाएगा। इसके अलावा यहां का यातायात सुचारू करने के लिए मानस चौक से कॉटन मार्केट तक भुयारी मार्ग (अंडर पास रोड)  भी बनाने की योजना है। 

श्रृंखलाबद्ध विकास

मेट्रो की ओर से महानगर में विकास कार्य तेजी से किए जा रहे हैं। इसी श्रृंखला में बर्डी रेलवे स्टेशन का विस्तारीकरण करने की जिम्मेदारी महा मेट्रो को सौंपी गई है। नागपुर स्टेशन व उसके सामने परिसर का कायाकल्प करने का जिम्मा वर्षों पहले ही मेट्रो को दिया गया था, लेकिन छोटी-छोटी समस्याओं के चलते काम रूका हुआ था। हाल ही में हुई बैठक में सारी समस्या दूर की गई है। ऐसे में अब स्टेशन मार्ग और परिसर का चेहरा बदलने के कार्य की शुरुआत दीपावली के बाद एक सप्ताह के अंदर शुरू कर दी जाएगी। वर्तमान में पुल के कारण स्टेशन के सामने संकरा मार्ग यातायात की कई समस्याओं को पैदा कर रहा है। ऐसे में यहां हाइवे की तरह 6 लेन मार्ग का निर्माण किया जानेवाला है।  

दुकानदारों का होगा पुनर्वसन  

स्टेशन के सामने बने पुलिया को तोड़ने से पहले इसके नीचे लगनेवाली दुकानों का पुनर्वसन किया जानेवाला है। राज्य परिवहन महामंडल की भूमि पर प्रभावित दुकानदारों का पुनर्वसन किया जाएगा। इसकी हस्तांतरण प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

किंग्सवे हॉस्पिटल से रामझूला तक फ्लाई ओवर प्रस्तावित

जयस्तंभ चौक से मानस चौक को जोड़नेवाले मार्ग को विकास परियोजना के अनुसार 6 लेन का बनाया जा रहा है। इस 6 लेन मार्ग के अलावा किंग्सवे हॉस्पिटल से रामझूला तक फ्लाई ओवर का निर्माण प्रस्तावित है। इसके निर्माण से आरबीआई चौक और एलआइसी चौक से आनेवाले वाहन चालक सीधे सेंट्रल एवेन्यू मार्ग पर आसानी से आवागमन कर सकेंगे। इसके अलावा मानस चौक से कॉटन मार्केट चौक तक पहुंच मार्ग के लिए भूमिगत मार्ग (अंडर पास रोड) बनाना प्रस्तावित है। इस मार्ग के निर्माण से मानस चौक से लोहापुल होकर कॉटन मार्केट चौक जानेवाले मार्ग का यातायात काफी हद तक आसान होगा।

खबरें और भी हैं...