वक्त रहते टले दो हादसे : गलत एयरपोर्ट पर उतरने से बचा विमान, मोटरमैन की सतर्कता से टली रेल दुर्घटना

air traffic control wrong landing, or Train accident averted
वक्त रहते टले दो हादसे : गलत एयरपोर्ट पर उतरने से बचा विमान, मोटरमैन की सतर्कता से टली रेल दुर्घटना
वक्त रहते टले दो हादसे : गलत एयरपोर्ट पर उतरने से बचा विमान, मोटरमैन की सतर्कता से टली रेल दुर्घटना

डिजिटल डेस्क, मुंबई। छोटे जुहू एयरपोर्ट को अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा समझकर सिंगापुर एयरलाइंस के एक विमान ने उस पर उतरने की तैयारी कर ली। लेकिन एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने समय रहते गलती पकड़ ली। जिसके बाद विमान सही रन वे पर उतारा गया। दरअसल सिंगापुर मुंबई फ्लाइट SQ- 422 को छत्रपति शिवाजी महाराज एयरपोर्ट के रनवे 9 पर उतरने की इजाजत दी गई थी। लेकिन पायलट ने डेढ़ किलोमीटर दूरी पर स्थित जुहू एयरपोर्ट के रनवे को असली रनवे समझ लिया। लेकिन एटीसी ने समय रहते यह गलती पकड़ ली। जिसके बाद विमान कुछ मिनट हवा में चक्कर लगाने के बाद सही रनवे पर सुरक्षित उतर सका। जुहू रनवे छोटा है और इस पर विमान उतरने पर हादसा हो सकता था। 

मोटरमैन की सतर्कता से टली दुर्घटना,  रेल पटरी पर रखी थी लोहे की छड़

मोटरमैन की सतर्कता के चलते हार्बर लाइन पर एक बड़ा हादसा टल गया। दरअसल किसी ने मस्जिद स्टेशन के पास रेल पटरियों पर लोहे की छड़ रख दी थी लेकिन समय रहते चालक अनुराग शुक्ला की नजर उस पर पड़ गई और उन्होंने लोकल ट्रेन रोक दी। सतर्कता से उठाए गए कदम के लिए डीआरएम एक के जैन ने शुक्ला का सम्मान किया। घटना सुबह साढ़े सात बजे के करीब कि है, जब शुक्ला पनवेल से सीएसटी की ओर लोकल ट्रेन ले जा रहे थे। शुक्ला ने देखा कि पटरियों पर दो जबकि बगल में एक लोहे की छड़ पड़ी हुई है। इसके बाद उन्होंने ट्रेन रोक दी। छड़ हटाए जाने के बाद ट्रेन आगे बढ़ी। फिलहाल यह साफ नहीं है कि यह किसी की साजिश है या काम कर रहे रेल कर्मचारियों ने भूलवश लोहे की छड़ पटरी पर छोड़ दी। इस बात की भी आशंका है कि कबाड़ चोरी करने की कोशिश कर रहा कोई शख्स हड़बड़ी में छड़ रेल पटरियों पर छोड़कर भाग गया हो।

सभी पहलुओं की छानबीन में जुटी पुलिस

सीएसटी पुलिस मामला दर्ज कर सभी पहलुओं की छानबीन में जुटी हुई है। सेंट्रल रेलवे के वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी एके जैन ने बताया कि शुक्ला की सतर्कता के चलते हादसा टला इसलिए उन्हें सम्मानित किया गया। इससे पहले मुंबई से सटे दिवा इलाके में भी रेल पटरियों पर छड़ रखे जाने का मामला सामने आया था। मामले में गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ में खुलासा हुआ था कि उन्होंने शर्त जीतने के चक्कर में सैकड़ों मुसाफिरों की जान खतरे में डाल दी थी। 

Created On :   4 Dec 2017 4:59 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story