जिला परिषद स्कूलों के सभी स्टूडेंट्स को मिलेंगे यूनिफार्म

All students of Zilla Parishad schools will get uniforms
जिला परिषद स्कूलों के सभी स्टूडेंट्स को मिलेंगे यूनिफार्म
जिला परिषद स्कूलों के सभी स्टूडेंट्स को मिलेंगे यूनिफार्म

डिजिटल डेस्क,  नागपुर।  चालू शैक्षणिक सत्र में ओबीसी और खुले वर्ग के विद्यार्थी गणवेश से वंचित रह गए थे, जिन्हें आगामी सत्र में गणवेश उपलब्ध कराया जाएगा। जिला परिषद अध्यक्ष रश्मि बर्वे और उपाध्यक्ष मनोहर कुंभारे ने गणवेश के लिए बजट में निधि का प्रावधान करने की हामी भरी है। जिला परिषद के स्कूलों में कक्षा पहली से आठवीं तक में पढ़ने वाले अनुसूचित जाति, जनजाति व गरीबी रेखा के छात्राें तथा सभी वर्ग की छात्राओं को समग्र शिक्षा अभियान अंतर्गत हर शैक्षणिक वर्ष में दो गणवेश दिए जाते हैं। ओबीसी और खुले वर्ग के छात्र इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं। जिन छात्रों को गणवेश नहीं मिलते, उनके मन में हीन भावना पैदा होती है। चूंकि जिला परिषद स्कूलों में पढ़ने वाले अधिकांश विद्यार्थी गरीब परिवार से होते हैं। इसलिए जिला परिषद उन्हें गणवेश उपलब्ध कराएगी।

16,000 होंगे लाभान्वित
जिला परिषद के 1536 स्कूलों में 80 हजार से अधिक विद्यार्थी पढ़ते हैं। इसमें लगभग 16 हजार ओबीसी तथा खुले वर्ग के छात्र समग्र शिक्षा अभियान की गणवेश योजना के लिए अपात्र हैं। उन्हें जिला परिषद सेस फंड ने गणवेश उपलब्ध कराने की अध्यक्ष तथा उपाध्यक्ष ने मंशा व्यक्त की है। 

खस्ताहाल खजाना : किराए के विमान से काम चलाएगी महाराष्ट्र सरकार

वर्ष 2019-20 में रह गए थे वंचित
वित्तीय वर्ष 2019-2020 के बजट में जिप के तत्कालीन वित्त सभापति उकेश चौहान ने ओबीसी तथा खुले वर्ग के छात्रों के गणवेश के लिए 20 लाख रुपए का प्रावधान किया था। योजना पर अमल करने से पहले ही जिला परिषद बर्खास्त कर दी गई। सीईओ संजय यादव को प्रशासक नियुक्त कर पदाधिकारी व प्रशासन के संपूर्ण अधिकार प्रशासक काे दिए गए। निधि की कमी का रोना रोकर प्रशासन ने विद्यार्थियों को गणवेश से वंचित रखा। अध्यक्ष रश्मि बर्वे और उपाध्यक्ष मनोहर कुंभारे ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2020-2021 के बजट में आवश्यक निधि का प्रावधान कर गणवेश उपलब्ध कराए जाएंगे।

Created On :   14 Feb 2020 8:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story