विधायक निवास की सुरक्षा में लगा सेंध, लिफ्ट में महिला विधायक से बदतमीजी

An unknown man misbehaved and threatens the NCP female MLA and her PA
विधायक निवास की सुरक्षा में लगा सेंध, लिफ्ट में महिला विधायक से बदतमीजी
विधायक निवास की सुरक्षा में लगा सेंध, लिफ्ट में महिला विधायक से बदतमीजी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। एक अज्ञात सिरफिरा युवक विधायक निवास पहुंचा, लिफ्ट में घुसा और राकांपा विधायक ज्योति कलानी से बदतमीजी की। जाते-जाते विधायक व उनके पीए नंदकुमार को देख लेने की भी धमकी दी। हद तो यह है कि चाक-चौबंद सुरक्षा का दावा करनेवाली पुलिस दो दिन में उसका पता तक नहीं लगा पाई है।

यह है मामला
राकांपा विधायक ज्योति पप्पू कलानी विधायक निवास के विंग नं. 1 के कमरा नंबर 214 में ठहरीं हैं। सोमवार सुबह 10 बजे के दौरान विधायक कलानी व उनका पीए नंदकुमार ननावरे लिफ्ट से दूसरे माले पर जा रहे थे। लिफ्ट में पहले से लिफ्टमैन व अन्य दो लोग मौजूद थे। अचानक एक युवक आया और लिफ्ट में घुसने लगा। लिफ्टमैन व नंदकुमार ने उसे रोकना चाहा, लेकिन वह लिफ्ट में घुस गया। महिला विधायक होने का परिचय देने पर वह विधायक से बदतमीजी करने लगा। लिफ्ट दूसरे माले पर रुकी तो विधायक व उनका पीए लिफ्ट से बाहर निकले। तभी युवक ने विधायक व उनके पीए नंदकुमार को देख लेने की धमकी दी। नंदकुमार ने इसकी सूचना तुरंत वहां तैनात पुलिस को दी। पुलिस उसे पकड़ पाती, इसके पूर्व ही वह गायब हो गया। विधायक निवास में तैनात पुलिस से यह सूचना सीताबर्डी पुलिस थाना पहुंची।

सीताबर्डी के थानेदार हेमंतकुमार खराबे ने विधायक निवास पहुंचकर विधायक व पीए से मामले की जानकारी ली। इसके बाद विंग नं. 1 के तल मंजिल पर लगे CCTV कैमरे के कंट्रोल रूम में इसकी फुटेज देखी और उसे अपने पास भी ‘सेव’ किया। अब तक उस सिरफिरे युवक का पता नहीं चल सका है। विधायक व उनका पीए दूसरे मंजिल पर उतरे, जबकि वह युवक चौथे माले पर उतरा। इसके बाद का फुटेज विधायक निवास में मौजूद नहीं है।

रंगरोगन पर करोड़ों खर्च, सुरक्षा हाशिए पर
विधायक निवास विशेषकर महिलाओं के लिए कितना सुरक्षित है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि विंग नं. 1 के चौथे माले पर CCTV कैमरे चालू ही नहीं है। लोक कर्म विभाग ने विधायक निवास के रंगरोगन व मरम्मत पर करोड़ों रुपए खर्च किए, लेकिन चौथे माले पर CCTV पर ध्यान नहीं दिया। विधायकों की सुरक्षा का यह हाल है, तो आम जनता की सुरक्षा का अंदाजा लगाया जा सकता है।

गत वर्ष महिला विधायकों के दरवाजे खटखटाए गए थे
विधायक निवास में महिला विधायकों से बदतमीजी की यह पहली घटना नहीं है। गत वर्ष महिला विधायकों के आधी रात को दरवाजे खटखटाने की घटना हुई थी। विधायक विद्या चव्हाण व ज्योति कलानी ने प्रशासन से इसकी शिकायत की थी। विद्या चव्हाण, ज्योति कलानी व दीपिका चव्हाण ने विधानंडल परिसर में पत्रकार वार्ता कर विधायक निवास की सुरक्षा पर सवाल उठाते हुए आरोपी को गिरफ्तार करने की मांग की थी। महिला विधायक इतनी घबराई थी कि एक कमरे में ज्योति कलानी, विद्या चव्हाण व दीपिका चव्हाण रहते थे।

दूसरे माले पर महिला विधायकों की संख्या ज्यादा
विधायक निवास के विंग नं. 1 के दूसरे माले पर ज्यादा संख्या में महिला विधायकों को ठहराया गया है। इस माले पर विधायक ज्योति कलानी के अलावा पूर्व गृह मंत्री आरआर पाटील की पत्नी सुमनताई पाटील, विद्या चव्हाण, दीपिका चव्हाण, शिव सेना की मंदा म्हात्रे, भाजपा की देवयानी फरांदे ठहरी हैं। बावजूद इसके इस माले पर स्वतंत्र रूप में महिला सिपाहियों की तैनाती नहीं है।

VIP सुरक्षा पर सवाल
गत वर्ष हुई घटना व सोमवार को मिली धमकी को देखते हुए पुलिस विभाग की तरफ से विधायक ज्योति कलानी के कमरे के पास महिला पुलिस को तैनात किया गया है। विधायक के पीए नंदकुमार ने बताया कि विधायकों के लिए विधायक निवास सुरक्षित नहीं है। गत वर्ष हुई घटना के आरोपी अब तक नहीं मिले आैर सोमवार की घटना का सिरफिरा भी हाथ नहीं लगा। सिरफिरा चौथे माले पर गया पर वहां CCTV कैमरे नहीं है। घटना के बाद एसीपी आर. गायकवाड, इंस्पेक्टर हेमंतकुमार खराबे, इंस्पेक्टर सनप ने विधायक से चर्चा की। नंदकुमार ने कहा कि जब विधायक ही सुरक्षित नहीं तो पीए कितने सुरक्षित होंगे, यह सोचा जा सकता है।

यहां का सिस्टम ठीक नहीं है
लिफ्ट में आने से रोकने के बावजूद युवक लिफ्ट में घुसा। दूसरे माले पर मैं (विधायक) व मेरा पीए लिफ्ट से बाहर निकले तो उस युवक ने हमारी तरफ देखकर बोला-देख लूंगा तुम लोगों को। मैं लिफ्ट ऊपर जाने लगी। मेरे पीए ने तुरंत इसकी सूचना पुलिस को दी आैर उसे देखने की कोशिश की, लेकिन वह नहीं मिला। यहां का सिस्टम ठीक नहीं है। युवक ने जो बोला, वह स्वाभाविक तौर पर हम दोनों के लिए वह धमकी है। उस युवक का इरादा अगर सही हो तो उसे माफ किया जा सकता है, लेकिन पुलिस पहले उसे पकड़ तो ले। पुलिस अधिकारियों को जरूरी जानकारी दी गई है। गत वर्ष भी मेरे कमरे का दरवाजा आधी रात को खटखटाया गया था। 
ज्योति कलानी, राकांपा विधायक

मौखिक शिकायत
महिला विधायक के साथ किसी का विवाद होने की सूचना विधायक निवास में तैनात पुलिस के माध्यम से मिली थी। पुलिस ने वहां जाकर जानकारी जुटाई है। जिस युवक पर आरोप लग रहे है, वह अब तक नहीं मिला है। CCTV फुटेज देखे गए हैं। हमे इसकी मौखिक रूप से ही शिकायत मिली है। अभी तक मामला दर्ज नहीं किया गया है। 
हेमंतकुमार खराबे, वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक सीताबर्डी

अधिकारी का दावा, CCTV कैमरे शुरू हैं 
लोककर्म विभाग के उपकार्यकारी अभियंता श्री वैरागडे ने दावा किया कि विधायक निवास के विंग नं. 1 के चौथे माले पर CCTV कैमरे लगे हैं आैर वह शुरू है।  लोक कर्म विभाग के कनिष्ठ अभियंता ललित मुंदडा ने कहा कि पूरा विधायक निवास CCTV की जद में है।

Created On :   11 July 2018 7:49 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story