बाल आधार कार्ड बनाने आंगनबाड़ी मुख्यसेविकाओं को हर महीने मिलेंगे दो सौ रुपए 

Anganwadi chiefs will get 200 rupees each month for making Child adhaar cards
बाल आधार कार्ड बनाने आंगनबाड़ी मुख्यसेविकाओं को हर महीने मिलेंगे दो सौ रुपए 
बाल आधार कार्ड बनाने आंगनबाड़ी मुख्यसेविकाओं को हर महीने मिलेंगे दो सौ रुपए 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। सूबे में बाल आधार कार्ड बनाने के काम के लिए आंगनवाड़ी की मुख्यसेविकाओं व पर्यवेक्षिकाओं को मोबाइल सिम कार्ड सहित इंटरनेट सेवा के लिए हर महीने दो-दो सौ रुपए मिलेंगे। बच्चों के आधार कार्ड बनाने के काम के लिए राज्य सरकार के सूचना व प्रौद्योगिकी विभाग ने मुख्यसेविकाओं व पर्यवेक्षिकाओं को मोबाइल टैबलेट व बायोमेट्रिक मशीन उपलब्ध करा दिया  है।

सरकार ने अब मुख्यसेविकाओं व पर्यवेक्षिकाओं को उनके क्षेत्र में बेहतर इंटरनेट नेटवर्क वाले मोबाइल कंपनी का सिम कार्ड डाटा प्लॉन के सहित खरीद करके बाल आधार पंजीयन का काम तत्काल शुरू करने का निर्देश दिया है। राज्य सरकार के महिला व बाल विकास विभाग ने इस संबंध में शासनादेश जारी किया है।

इसके अनुसार नई मुंबई के एकात्मिक बाल विकास सेवा योजना के आयुक्त को सिम कार्ड व इंटरनेट सुविधा उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक निधि तत्काल क्षेत्रिय कार्यालयों को उपलब्ध कराने का कहा है। प्रदेश में साल 1975 में एकात्मिक बाल विकास सेवा योजना के माध्यम से आंगनवाड़ियों में 6 वर्ष तक के बच्चों को पोषण आहार उपलब्ध कराया जाता है।

योजना को लागू करने के लिए राज्य में 553 परियोजनाएं कार्यरत हैं। केंद्र सरकार की तरफ से 1 अप्रैल 2018 को जारी अधिसूचना के अनुसार एकात्मिक बाल विकास सेवा योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी का आधार पंजीयन आवश्यक है। 

 

Created On :   12 July 2018 1:54 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story