छिंदवाड़ा में स्वाइन फ्लू से एक और महिला की मौत

Another woman dies on saturday due to swine flu in Chhindwara
छिंदवाड़ा में स्वाइन फ्लू से एक और महिला की मौत
छिंदवाड़ा में स्वाइन फ्लू से एक और महिला की मौत

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। मौसम में बदलाव के साथ हवाओं में घुले स्वाइन फ्लू फैलाने वाले वायरस एच-1 एन-1 ने चंदनगांव की एक और महिला को अपनी चपेट में ले लिया। महिला को गंभीर अवस्था में परिजनों ने नागपुर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया था। दो दिनों तक चले इलाज के बाद शनिवार को महिला ने दम तोड़ दिया। महिला समेत जिले के अब तक पांच लोगों की स्वाइन फ्लू के कारण मौत हो चुकी है। वहीं स्वास्थ्य विभाग का लापरवाह पूर्ण रवैया भी सामने आया है। विभाग के अधिकारियों का  कहना है कि नागपुर में हुई स्वाइन फ्लू रिपोर्ट को स्वास्थ्य विभाग का महकमा मान्य नहीं करता है। महिला की मौत स्वाइन फ्लू के कारण हुई है, यह स्पष्ट नहीं हुआ है।

स्वास्थ्य विभाग कुछ भी कहने से बच रहा
बताया जा रहा है कि चंदनगांव निवासी एक महिला पिछले कुछ दिनों से सर्दी-खांसी और तेज बुखार से पीड़ित थी। इलाज के बाद भी जब उसकी हालत में सुधार नहीं आया तो परिजन इलाज के लिए उसे नागपुर ले गए थे। यहां जांच के दौरान चिकित्सकों ने महिला को स्वाइन फ्लू पॉजीटिव बताया था। इलाज के दौरान शनिवार को महिला ने दम तोड़ दिया। हालांकि स्वास्थ्य विभाग स्वाइन फ्लू से मौत की पुष्टि नहीं कर रहा है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि नागपुर में निजी लैब से स्वाइन फ्लू की जांच कराई जाती है, जिसे स्वास्थ्य संचालनालय द्वारा मान्य नहीं की जाती।   

स्वाइन फ्लू के लक्षण
मौसम में बदलाव की वजह से एन-1 एच-1 वायरस के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। स्वाइन फ्लू के लक्षण सामान्य फ्लू की तरह ही होता है, लेकिन लापरवाही की वजह से मरीज की हालत गंभीर हो सकती है। बताया जाता है कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस दिशा में उचित कदम नहीं उठाए जा रहे हैं, जिसके कारण मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जार ही। मौतों का आकड़ा 5 के लगभग पहुंच गया है।

- सर्दी-खांसी।
- तेज बुखार और सिरदर्द।
- कमजोरी और थकान।
- मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द।
- गले में खराश और नाक से पानी आना।

 

Created On :   23 March 2019 4:08 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story