सिलेक्शन के बाद नहीं मिली नियुक्ति, तो नागपुर से दिल्ली पैदल निकल पड़े बेरोजगार

Appointment not after selection, then unemployed set out on foot from Nagpur to Delhi
सिलेक्शन के बाद नहीं मिली नियुक्ति, तो नागपुर से दिल्ली पैदल निकल पड़े बेरोजगार
नागपुर सिलेक्शन के बाद नहीं मिली नियुक्ति, तो नागपुर से दिल्ली पैदल निकल पड़े बेरोजगार

डिजिटल डेस्क, नागपुर। देश में एसएससी के माध्यम से अर्धसैनिक बल की परीक्षा को तीन साल पहले उत्तीर्ण करने के बाद भी नियुक्ति नहीं मिलने से सैकड़ों बेरोजगार हक की लड़ाई लड़ रहे हैं। नागपुर के संविधान चौक में लगातार दो महीने से ज्यादा धरना प्रदर्शन के बाद अब युवाओं ने दिल्ली के जंतर मंतर में धरना देने कदम बढ़ा दिए हैं। जिसके लिए नागपुर के संविधान चौक से 100 से अधिक बेरोजगार युवक-युवतियों का जत्था 44-45 डिग्री के तापमान में पैदल दिल्ली मार्च के लिए निकल पड़ा है। अपनी चार दिवसीय पदयात्रा के बाद जत्था शनिवार को 125 किमी का सफर तय कर छिंदवाड़ा पहुंचा। भीषण गर्मी में युवक-युवतियों के पैरों में छाले पड़ गए हैं, लेकिन सभी का हौसला बुलंद है। 

वर्ष 2018 में दी थी परीक्षा
जत्थे में शामिल यश, विशाल, नीलेश एवं दिनेश ने बताया कि, वर्ष 2018 में एसएससी द्वारा पैरामिलिट्री फोर्स 60,210 पदों की भर्ती निकाली गई थी। जिसमें देशभर के युवाओं ने परीक्षा दी। मैरिट लिस्ट के आधार पर 55 हजार नियुक्तियां दे दी गई हैं, लेकिन 5,210 पद अब भी खाली हैं। जिन्हें भरने के लिए परीक्षा व मेडिकल टेस्ट पास करने वाले युवा आंदोलन कर रहे हंै।

मांग: हमें वर्दी दो या अर्थी दो

अर्धसैनिक बल में नियुक्ति की राह देख रहे युवा बेरोजगारों में महिला उम्मीदवार भी हैं। जत्थे में शामिल स्मिता एवं आरती का कहना है कि, ‘हमें वर्दी दो या अर्थी दो’ के नारे के साथ अपना हक मांग रहे हैं। नागपुर के आंदोलन को कई राज्यों के बेरोजगार युवाओं ने समर्थन दिया। वही जंतर-मंतर पर आंदोलन चल रहा है। जिसमें हम पहुंचकर अपनी आवाज बुलंद करेंगे।

पहले भी कर चुके हैं आंदोलन : युवा बेरोजगारों का कहना है कि, वह पहले भी दिल्ली के जंतर-मंतर पर अपनी नियुक्ति को लेकर आंदोलन कर चुके हंै। जिसके चलते उन्हें जेल तक जाना पड़ा है। इसके बाद कई बार पत्राचार एवं ज्ञापन के माध्यम से अपनी मांग रख चुके हैं, लेकिन कोई हल नहीं निकाला जा सका है। इसके बाद युवाओं ने नागपुर में एकत्र होकर पुन: पैदल मार्च निकाला है।

936 किमी का सफर तय करेंगे पैदल : बेरोजगार युवाओं का जत्था 936 किमी का सफर पैदल तय करेगा। भीषण गर्मी में सैकड़ों युवा अपने हक के लिए निकल पड़े हैं। युवाओं का कहना है कि, अर्ध सैनिक बल मेें 5 हजार से अधिक पद खाली पड़े हैं, लेकिन परीक्षा पास करने के बाद भी युवाओं को नियुक्ति नहीं दी जा रही है।

 

 

Created On :   5 Jun 2022 2:15 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story