दैनिक भास्कर हिंदी: सरकारें 50 फीसदी भागीदारी करें तो रेलवे को वर्ल्ड क्लास बना देंगे - अश्विनी लोहानी

June 9th, 2018

डिजिटल डेस्क, जबलपुर । राज्य सरकारें रेलवे की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं की कुल लागत का 50 प्रतिशत भागीदारी करने में सहयोग करें तो रेलवे इन्फ्रास्ट्रक्चर को वर्ल्ड क्लास बनाने में जरा भी देर नहीं लगेगी। यह बात रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्वनी लोहानी ने शुक्रवार को पमरे मुख्यालय में आयोजित पत्रवार्ता में कही।

लोहानी ने कहा कि बदलते समय के साथ रेलवे की अधोसंरचना को बेहतर और आधुनिक बनाने की जरूरत है, तभी हवा से बातें करने वाली ट्रेनों को चलाया जा सकता है, जब रेलवे की पटरियों का जाल नई तकनीक से बुना गया हो, इसमें सुरक्षा से जुड़े मॉर्डन इक्विपमेंट लगाए गए हों, ताकि ट्रेनों की लेटलतीफी बंद हो जाए और यात्री सुरक्षा और सुकून भरी यात्रा का आनंद ले सकें। इस अवसर पर पमरे के जीएम गिरीश पिल्लई और डीआरएम डॉ. मनोज सिंह भी उपस्थित थे।

दिन भर निरीक्षण और बैठकों का दौर
जबलपुर प्रवास के दौरान सीआरबी ने प्लेटफॉर्म नं. 6 के एस्केलेटर, न्यू एंट्री गेट, मल्टी फंक्शनल कॉम्पलैक्स का भी अवलोकन किया। वे प्लेटफॉर्म नं. 1 पर प्रदर्शित पर्यावरण प्रदर्शनी को देखकर प्रभावित हुए और  स्काउट एंड गाइड के नुक्कड़ नाटक की सराहना करने के बाद उन्हें पुरस्कृत भी किया। अगले चरण में श्री लोहानी ने बालमित्र सहायता केन्द्र का लोकार्पण किया।

साथ ही वाणिज्य विभाग के रेल कर्मचारियों, लोको इंस्पेक्टरों, लोको पायलटों, कुली आदि से मुलाकात कर उनकी समस्याओं को सुना और निराकरण करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कोचिंग डिपो, सिक लाइन, पिट लाइन व मैकेनाइज्ड लॉउंड्री का भी निरीक्षण किया।

स्टेशन का नाम बदलने पर किया स्वागत
मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पं. दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर किए जाने पर मप्र मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना के प्रदेश उपाध्यक्ष सोनू बचवानी ने शुक्रवार को रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्वनी लोहानी से भेंट कर उनका स्वागत किया। इस अवसर पर अखिलेश तिवारी, सुरेश पांडे, बाबा श्रीवास्तव, शुभम दाहिया, हिमांशु तिवारी, दीपांशु पाठक, डम्पू गुप्ता व अन्य उपस्थित थे।

संघ ने रखीं कर्मचारियों की समस्याएं
WCRIU ने रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्वनी लोहानी से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा और प्रमुखता से अपनी मांगें उठाईं। मांगों के जल्द निराकरण का श्री लोहाणी ने आश्वासन दिया। इस मौके पर यूनियन के महामंत्री कामरेड मुकेश गालव, मंडल सचिव कामरेड नवीन लटोरिया, मंडल अध्यक्ष बीएन शुक्ला आिद मौजूद थे।

पुणे ट्रेन को रोजाना चलाने ज्ञापन सौंपा
पुणे ट्रेन को रोजाना चलाने और यात्री किराया कम करने की मांग करते हुए शहर जिला कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधिमंडल ने रेलवे बोर्ड के चेयरमैन को ज्ञापन सौंपा। इस अवसर पर नगर अध्यक्ष दिनेश यादव, सतीश तिवारी, गुडडू चौबे, राजेश सोनकर, अरविंद पाठक, राजीव तिवारी, राजा पांडे आदि मौजूद थे।