comScore

विधानसभा : अनाथ बच्चों को आरक्षण देने के बुलाई जाएगी बैठक - अजित पवार  

विधानसभा : अनाथ बच्चों को आरक्षण देने के बुलाई जाएगी बैठक - अजित पवार  

डिजिटल डेस्क, मुंबई। अनाथ बच्चों को खुले वर्ग में एक फीसदी आरक्षण देने के फैसले को लागू करने के लिए जल्द ही बैठक बुलाई जाएगी। विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस, महाराष्ट्र लोकसेवा आयोग के अध्यक्ष, सामान्य प्रशासन विभाग सचिव इस बैठक में शामिल होंगे। उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने विधानसभा में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों द्वारा शुरू किए गए काम को बंद करना हमारी भूमिका नहीं है। फडणवीस ने औचित्य मुद्दे के तहत यह मामला सदन में उठाया था जिसका जवाब देते हुए अजित पवार ने कहा कि बनावटी अनाथ प्रमाणपत्र धारक छात्रों के मुद्दे का हल निकाला जाएगा। बजट के बाद इस मामले में संबंधित पक्षों के साथ बैठक की जाएगी। सारथी संस्था को लेकर भी पवार ने आश्वासन दिया कि यह शुरू रहेगी। संस्था के जिन पदाधिकारियों ने गलत काम किए हैं उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी लेकिन संस्था को सरकारी मदद मिलती रहेगी। अहमदनगर में महिला और उसके पति से मारपीट के वायरल वीडियो मामले की वरिष्ठ महिला आईपीएस के जरिए एक महीने के भीतर जांच कराई जाएगा। गृहमंत्री अनिल देशमुख ने विधानसभा में यह जानकारी दी। विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने इस मुद्दे पर स्थगन प्रस्ताव रखते हुए आक्रामक रुख अपनाया था। इस पर निवेदन करते हुए गृहमंत्री देशमुख ने बताया कि वारदात 24 फरवरी को हुई। इस मामले में तोफखाना पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज की गई है। युगल से महिला के पिता, भाई, चचेरे भाई, देवर ने मारपीट की थी। मारपीट का वीडियो वायरल हो गया था। देशमुख ने कहा कि हमला करने वाले पीड़िता के ही परिवार के सदस्य हैं इसलिए मामले की वरिष्ठ महिला आईपीएस अधिकारी के जरिए जांच कराया जाएगा। पूर्व भाजपा विधायक नरेंद्र मेहता के खिलाफ लगे बलात्कार के आरोपों की जांच अपराध शाखा करेगी। गृहमंत्री अनिल देशमुख ने मंगलवार को विधानसभा में बताया कि  ठाणे पुलिस की अपराध शाखा के पुलिस उपायुक्त को मामले की जांच का जिम्मा सौंपा गया है। भाजपा की नगरसेविका ने मेहता पर बलात्कार का आरोप लगाया है।  

चंद्रपुर में रास्ता निर्माण के लिए मांगी गई पेड़ काटने की अनुमति

चंद्रपुर जिले के नेरी-गांगलवाडी, किटाली-मोटेगांव और पलसगांव-तोरगांव रास्तों के निर्माण के लिए पेड़ों का मूल्यांकन कर उन्हें काटने की इजाजत मांगी गई है। साथ ही रास्तों के बिजली के खंभे हटाने के आठ प्रस्तावों में से तीन को महाराष्ट्र राज्य विद्युत मंडल ने तकनीकी मान्यता दे दी है। विधानसभा में पूछे गए सवाल के लिखित जवाब में सार्वजनिक निर्माणकार्य मंत्री अशोक चव्हाण ने यह जानकारी दी। विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस, भाजपा के बंटी भांगडिया ने इस रास्तों की हाइब्रिड एन्युटी मॉडल के तहत जारी सड़क निर्माणकार्य से जुड़ा सवाल पूछा था। जवाब में मंत्री चव्हाण ने बताया कि रास्ते के अधूरे काम के चलते कोई हादसा सामने नहीं आया है लेकिन सरकार ने सभी एहतियाती उपाय किए हैं।

बुलढाणा में फसलों के नुकसान का मसला हल 

बुलढाणा के मेहकर में नागपुर-मुंबई समृद्धि महामार्ग के करीब स्थित खेतों में पानी जाने से फसलों को हुए नुकसान की भरपाई का मुद्दा किसानों और ठेकेदार ने आपसी बातचीत से सुलझा लिया है। विधानसभा में पूछे गए सवाल के लिखित जवाब में सार्वजनिक निर्माणकार्य मंत्री (सार्वजनिक उपक्रम) एकनाथ शिंदे ने यह जानकारी दी। शिवसेना के संजय रायमुलकर ने इससे जुड़ा सवाल पूछा था। लिखित जवाब में मंत्री शिंदे ने बताया कि ठेकेदार को हिदायत दी गई है कि रास्ते का पानी निकालने के लिए नाली बनाए। बरसात का पानी किसानों के खेतों में न जाए इसके लिए समृद्धि महामार्ग के सर्विस रोड के किनारे नाला बनाया जा रहा है। 

सड़क निर्माण में अनियमितता मामले में अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई

जालना जिले के बदनापुर तालुका में स्थित देवगाव-कुसली-मालेगांव मार्ग के काम में अनियमितता सामने आई है जिसके चलते सार्वजनिक निर्माणकार्य विभाग के उपअभियंता पीएस मोरे के खिलाफ अनुशासनहीनता की कार्रवाई प्रस्तावित की गई है। सार्वजनिक निर्माणकार्य मंत्री अशोक चव्हाण ने प्रश्नकाल के दौरान विधानसभा में पूछे गए सवाल के लिखित जवाब में यह जानकारी दी। भाजपा के नारायण कुचे ने इस काम में अनियमितता से जुड़ा सवाल पूछा था जवाब में मंत्री चव्हाण ने बताया कि स्थानीय  जनप्रतिनिधि की शिकायत के आधार पर अधीक्षक अभियंता औरंगाबाद के जरिए मामले की जांच कराई गई और अनियमितता के खिलाफ कार्रवाई का प्रस्ताव भेजा गया। पैसे दूसरे काम के लिए खर्च होने के आरोपों से मंत्री ने इनकार किया। 

दिघोरी घाट पुल के लिए 82 लाख का प्रस्ताव

नागपुर के दिघोरी सेनापति नगर स्थित दिघोरी घाटा से सटे नाले पर ज्यादा ऊंचा पुल बनाने के लिए नागपुर महानगर पालिका ने 82.08 लाख रुपए का प्रारुप बनाया है। पैसे उपलब्ध कराने और प्रशासनिक मान्यता के लिए यह प्रस्ताव नागपुर के जिलाधिकारी ने सरकार के पास भेजा है। सार्वजनिक निर्माणकार्य मंत्री (सार्वजनिक उपक्रम) एकनाथ शिंदे ने विधानसभा में पूछे गए सवाल के लिखित सवाल के जवाब में यह जानकारी दी। भाजपा के मोहन मते के सवाल के लिखित जवाब में मंत्री शिंदे ने माना कि बरसात में पानी भरने के चलते मौजूदा छोटा पुल डूब जाता है इसलिए यहां बड़ा पुल बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।  

सफाई कर्मचारियों के परिजनों को मिलेगी 10 लाख की मदद

प्रदेश में पिछले कुछ वर्षों में मृत हुए 28 सफाई कर्मचारियों के परिजनों को 10 लाख रुपए की मदद एक महीने के भीतर दे दी जाएगी। विधान परिषद में प्रदेश के सामाजिक न्याय राज्य मंत्री विश्वजीत कदम ने यह आश्वासन दिया। मंगलवार को सदन में भाजपा सदस्य भाई गिरकर ने ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के माध्यम से यह मुद्दा उठाया था। इस पर कदम ने कहा कि मरने वाले 30 सफाई कर्मचारियों में से केवल 2 कर्मचारियों के परिजनों को मदद दी गई है। बाकी के कर्मचारियों के परिजनों को भी जल्द मदद दी जाएगी। कदम ने कहा कि हाथ से मैला उठाने की प्रथा पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया गया है। लेकिन इससे संबंधित कानून को प्रभावी रूप से लागू किया जाएगा। 

कमेंट करें
8qiAe
NEXT STORY

साप्ताहिक राशिफल: कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक


मेष लग्नराशि (Aries):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह मेष राशि वालों के कारोबार को लेकर कोई नई योजना बना सकते है। आपको अपने कुटुंब का सहयोग भी प्राप्त होगा। जीवनसाथी के साथ सुखद समय व्यतीत कर सकते है। भाइयों और बहनों से आपके संबंध मधुर रहेंगे। सप्ताह के कुछ दिन मन विचलित हो सकता है, किन्तु भाग्य का साथ मिलेगा। इस सप्ताह प्रेम प्रसंगो को लेकर स्थितियां आपके पक्ष में होगी। आपके ऊपर कार्य का भार भी बढ़ सकता है। स्वास्थ्य का ध्यान रखे वायरल संक्रमण तथा सर्दी जुकाम परेशानी दे सकता है।

वृषभ लग्नराशि (Taurus):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह वृषभ राशि वालों के आत्मविश्वास में वृद्धि होगी परन्तु साथ ही पराक्रम में थोड़ी कमी महसूस हो सकती है। घर परिवार में भाइयों के साथ थोडा मन मुटाव रह सकता है। पारिवारिक जीवन से सम्बंधित मामलों में सफलता मिलने से मन खुश होगा। विद्यार्थी वर्ग को अच्छे समाचार मिलने का योग बन रहा है। कार्यक्षेत्र में अधिकारियों से सहयोग प्राप्त होगा। व्यापारी वर्ग को अच्छे धन लाभ की प्राप्ति हो सकती है। सप्ताह का अंतिम भाग आपके वैवाहिक जीवन में खुशियां ला सकता है। धन लाभ के योग बन सकते है।

मिथुन लग्नराशि (Gemini) :➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह मिथुन राशि वालों को धन तथा व्यापार की स्थिति को लेकर चिंताए सता सकती है। माता पिता की सेहत का ध्यान रखे। पारिवारिक जीवन में कुछ परेशानी उत्पन्न होने की सम्भावना रहेगी। इस सप्ताह विपरीत लिंगीय के प्रति आपका आकर्षण बढ़ सकता है अतः इससे बचे अन्यथा किसी मुसीबत में पड़ सकते है। सप्ताह का मध्य भाग कार्यो में सफलता देने वाला रहेगा। सप्ताह का अंतिम भाग सेहत तथा धन व्यय के लिहाज से अच्छा नहीं कहा जा सकता है।

कर्क लग्नराशि (Cancer):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह कर्क राशि वालों को शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा। इस राशि से सम्बंधित जो जातक कमीशन के कार्यो से जुड़े है उनको अच्छे लाभ मिलने की सम्भावना रहेगी। छात्र वर्ग के लिए सप्ताह अच्छा बना हुआ है वह अपने अधूरे पड़े कार्य पूर्ण कर सकते है। आपको अच्छे धन लाभ की प्राप्ति के योग रहेंगे। प्रेमी वर्ग के जातको के लिए सप्ताह शुभ परिणाम देने वाला रहेगा। वैवाहिक जीवन में कुछ खटपट के बाबजूद स्थिति सामान्य रहेगी।

सिंह लग्नराशि (Leo): ➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह सिंह राशि वालों के पराक्रम तथा मान सम्मान में वृद्धि होगी। आप अपने कार्यो को लेकर पहले की अपेक्षा अधिक सजग बने रहेंगे। इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में कुछ अच्छे परिणाम आपको प्राप्त हो सकते है। किसी भी प्रकार के वाद-विवाद से दूर रहें तथा व्यर्थ के मानसिक तनाव से बचे। स्वास्थ्य सम्बंधित छोटी -मोटी समस्याएं आपको परेशान कर सकती है। आपका पारिवारिक तथा वैवाहिक जीवन सुखद तथा सामान्य बना रहेगा। सप्ताह का अंतिम दिन कोई समस्या दे सकता है।  

कन्या लग्नराशि (Virgo):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह कन्या राशि वालों को अच्छे लाभ मिल सकते है। भाई बहनो द्वारा इस सप्ताह आपको सहयोग की प्राप्ति मिलेगी। सेहत के लिहाज से सप्ताह अच्छा बना रहेगा अगर कोई दिक्क्त थी तो वह इस सप्ताह दूर हो सकती है। इस सप्ताह आपके तनाव कम हो सकते है। कार्यक्षेत्र से कार्य सम्बंधित कोई समस्या हो सकती है। संतान के साथ रिस्तो में मधुरता बनाये रखे तथा उनकी सेहत का ध्यान रखे। इस सप्ताह आपकी आर्थिकस्थिति थोड़ी गड़बड़ बनी रह सकती है। आपका पारिवारिक जीवन इस सप्ताह अच्छा बना रहेगा।

तुला लग्नराशि (Libra):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह तुला राशि वालों को शुरुआती दिनों में सेहत सम्बन्धी परेशानी हो सकती है तथा इन दिनों में धन खर्च की अधिकता भी बनी रह सकती है। सप्ताह का मध्य भाग आपके लिए लाभ देने वाला रहेगा। अनैतिक कार्यो में आपकी रूचि अधिक हो सकती है। इस सप्ताह रहस्यमय विषयो में आपकी रूचि अधिक रहेगी। आपका पारिवारिक तथा वैवाहिक जीवन अच्छा तथा सामान्य बना रहेगा। छात्र वर्ग के लोग इस सप्ताह कार्यो को लेकर अधिक परिश्रम कर सकते है। संतान का सहयोग आपको प्राप्त होगा।

वृश्चिक लग्नराशि (Scorpio):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह वृश्चिक राशि वालों को धन लाभ की सम्भावना रहेगी। पुराना किया गया कोई निवेश इस सप्ताह आपको लाभ दे सकता है। व्यर्थ की चिंताओं में समय बर्बाद करने से बचे। सेहत का ध्यान रखे, पेट से सम्बंधित किसी प्रकार की तकलीफ हो सकती है। आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। आपका वैवाहिक जीवन बहुत अच्छा व्यतीत होगा। छात्रों के लिए समय अच्छा रहेगा। व्यापारिक वर्ग को अच्छा मुनाफा मिलने की सम्भावना रहेगी। मीडिया तथा शिक्षा से जुड़े जातको के लिए सप्ताह अच्छे लाभ दे सकता है।

धनु लग्नराशि (Sagittarius):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह धनु राशि वालों को धन को लेकर चल रही समस्याओं का समाधान हो सकता है। बैंकिंग क्षेत्र तथा कमीशन के कार्यो से जुड़े लोगो धन प्राप्ति के योग बन सकते है। सेहत का ध्यान रखे इस सप्ताह मुँख तथा स्किन से सम्बंधित किसी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या आ सकती है। नौकरी कर रहे लोगो को कार्यक्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी तथा अपने अधिकारियो का पूर्ण साथ मिलेगा। पारिवारिक तथा सामाजिक लोगो के साथ दैनिक वार्तालाप में अपनी भाषाशैली पर ध्यान दे। सप्ताह का अंतिम भाग धन व्यय वाला रहेगा।

मकर लग्नराशि (Capricorn):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह मकर राशि वालों की सुख सुविधाओं में वृद्धि होगी। सेहत को लेकर कोई समस्या बनी हुई है तो इस सप्ताह उसमे सुधार होगा। संतान के साथ इस सप्ताह आप अच्छा समय व्यतीत करेंगे। छात्र वर्ग इस सप्ताह अपनी पढ़ाई को लेकर अधिक चिंतनशील बने रहेंगे। इस सप्ताह किस्मत आपका भरपूर साथ देगी। प्रेम प्रसंग लिहाज से सप्ताह आपके लिए शुभ परिणाम दे सकता है। शादी के निर्णय को लेकर आप पारिवारिक सदस्यों के साथ चर्चा कर सकते है। इस सप्ताह कोई अच्छा समाचार प्राप्त हो सकता है।

कुंभ लग्नराशि (Aquarius):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह कुंभ राशि वालों को शुरुआती दिनों में स्वास्थ्य सम्बन्धी कोई परेशानी हो सकती है। व्यर्थ के कार्यो में धन तथा समय दोनों बर्बाद कर सकते है। इस सप्ताह कई मायनों में भाग्य आपके पक्ष में होगा तथा किसी प्रकार का उपहार तथा सम्मान प्राप्त हो सकता है। रुके हुए धन की प्राप्ति होगी कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी। उच्च अधिकारियों के साथ तालमेल बना रहेगा। सरकारी कार्यो में प्रयासरत लोगो कुछ अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है। स्त्री वर्ग से लाभ और सहयोग मिलेगा।

मीन लग्नराशि (Pisces):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह मीन राशि वालों को व्यापारिक लाभ मिल सकते है। इस सप्ताह आप अपने रहन सहन पर अधिक ध्यान दे सकते है। पारिवारिक सदस्यों का सहयोग आपको प्राप्त होगा। भाइयो और बहनो से प्रेम भाव बहुत अच्छा रहेगा। धन लाभ को लेकर जो प्रयास किये जा रहे थे उनमे अवरोध आ सकते है। वाद-विवाद से दूर रहें। सप्ताह के मध्य में मन अशांत होने से तबियत ख़राब हो सकती है, अतः सचेत रहे। इस सप्ताह दैनिक कार्यो को लेकर कुछ दिक्क़ते मिल सकती है किन्तु आप अपने पराक्रम बल पर जरुरी कार्यो को आसानी से पूर्ण कर लगे।

Kalashantijyotish (कलाशांति ज्योतिष)
Call: - +91-6261231618 
http://www.kalashantijyotish.com