तीर्थदर्शन के लिए कूटरचित कोशिश के आरोप में सहायक शिक्षक सस्पेंड

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
सतना तीर्थदर्शन के लिए कूटरचित कोशिश के आरोप में सहायक शिक्षक सस्पेंड

डिजिटल डेस्क,सतना। मुख्यमंत्री की तीर्थदर्शन योजना का कूटरचित लाभ लेने की कोशिश के आरोप में जिला मजिस्ट्रेट एवं कलेक्टर अनुराग वर्मा ने शासकीय माध्यमिक शाला मसनहा के सहायक शिक्षक लालजी बागरी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि तक सहायक शिक्षक को मैहर के ब्लाक शिक्षा अधिकारी के  कार्यालय से अटैच किया गया है। सूत्रों के मुताबिक अब जिला शिक्षा अधिकारी निलंबित शिक्षक लालजी बागरी को चार्जशीट देकर जवाब तलब करेंगे। उत्तर समाधान कारक नहीं पाए जाने पर विभागीय जांच बैठाई जाएगी।

क्या है पूरा मामला

मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन यात्रा के नोडल आफीसर और संयुक्त कलेक्टर सुरेश जादव को इस आशय की शिकायत मिली थी कि शासकीय माध्यमिक शाला मसनहा के सहायक शिक्षक लालजी बागरी और उनकी पत्नी विद्या बागरी यात्रा के लिए अपात्र हैं। ऐसे अन्य अनेक अपात्रों का भी द्वारका यात्रा के लिए चयन किया गया है। शिकायत की जांच पर आरोप प्रमाणित पाए गए। जांच में ये तथ्य सामने आए कि शासकीय सेवक होने के साथ ही लालजी बागरी आयकर दाता भी हैं। यात्रा के लिए उन्होंने सक्षम स्वीकृति नहीं ली और तथ्यों को छिपा कर योजना का अनुचित लाभ लेने के लिए कूटरचित प्रयास किए। आरोपों की पुष्टि के बाद जहां नोडल आफीसर ने सहायक शिक्षक और उनकी पत्नी के यात्रा संबंधी आवेदन को निरस्त कर दिया, वहीं मंगलवार को कलेक्टर ने सहायक शिक्षक को निलंबित कर दिया।

नहीं पहुंचे 9 तीर्थ यात्री

तीर्थदर्शन योजना के तहत बड़े पैमाने पर अपात्रों के चयन के आरोपों के बीच मंगलवार को 9 चयनित तीर्थ यात्री भी स्टेशन नहीं पहुंचे। ६ दिवसीय इस तीर्थ यात्रा के लिए मंगलवार को  दोपहर सवा 4 बजे स्पेशल ट्रेन (संख्या 00192)  द्वारका के लिए रवाना होनी थी। कुल 1443 वरिष्ठजनों ने आवेदन किए थे, जिनमें से जिले से 250 तीर्थ यात्रियों का चयन किया गया था। मगर सतना कोटे के 241 वरिष्ठजन द्वारिकाधीश के लिए रवाना हुए।
 

Created On :   25 Jan 2023 1:36 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story