दैनिक भास्कर हिंदी: 333 में 255 उम्मीदवारों की जब्त हुई जमानत, सभी सीटों पर चित बसपा उम्मीदवार, एनसीपी के एक की जमानत जब्त  

October 28th, 2019

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महानगर की 36 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने वाले 333 उम्मीदवारों में से 77 फीसदी अपनी जमानत जब्त होने से नहीं बचा सके। राज्य के ग्रामीण इलाकों में अच्छा प्रदर्शन करने वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) उम्मीदवारों का महानगर में बुरा हाल रहा। मुंबई कि 6 सीटों पर चुनाव लड़ने वाली राकांपा एक सीट (मागाठाणे) पर अपनी जमानत नहीं बचा सकी। जबकि 36 में से 30 सीटों पर चुनाव लड़ने वाली बहुजन समाज पार्टी (बसपा) उम्मीदवारों की सभी सीटों पर जमानत जब्त हो गई। वंचित बहुजन आघाडी के भी अधिकांश उम्मीदवार अपनी जमानत नहीं बचा सके। 

महानगर की 36 विधानसभा सीटों पर उतरे 333 उम्मीदवारों में से 255 उम्मीदवारों की जमानत नहीं बच सकी। इनमें अधिकांश निर्दलिय उम्मीदवार हैं। 29 सीटों पर चुनाव लड़ने वाली कांग्रेस के उम्मीदवार सभी सीटों पर अपनी जमानत जब्त होने से बचाने में सफल रहे पर कुछ सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवारों का बुरा हाल रहा। घाटकोपर पश्चिम सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार को सिर्फ 6.23 फीसदी वोट मिले। गौरतलब है कि जमानत राशि जब्त होने से बचाने के लिए कुल पड़े मत का 6 फीसदी हासिल करना जरुरी होता। जमानत राशि सामान्य वर्ग के लिए 10 हजार और आरक्षित वर्ग के लिए 5 हजार होता है। 

शिवसेना-कांग्रेस छोड़ सबकी जमानत जब्त

मुंबई उपनगर की चांदीवली सीट पर सबसे ज्यादा 15 उम्मीदवार मैदान में थे। यहां कांग्रेस उम्मीदवार नसीम खान केवल 409 वोट से चुनाव हारे। यहां केवल दो उम्मीदवारों (शिवसेना-कांग्रेस) को छोड़ कर बाकी सभी 13 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई। युवा सेना अध्यक्ष आदित्य ठाकरे के विधानसभा क्षेत्र वर्ली में कुल 13 उम्मीदवारों में से आदित्य व राकांपा के सुरेश माने को छोड़ कर सभी 11 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई।   

 

खबरें और भी हैं...