राम के पहुंचने से पहले ही युवक ने जलाया रावण का पुतला

आयोजन समिति ने की शिकायत, प्रशासन ने किया प्रकरण दर्ज राम के पहुंचने से पहले ही युवक ने जलाया रावण का पुतला

डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा/परासिया। पंकज स्टेडियम चांदामेटा में दशहरे पर रावण पुतला दहन के लिए श्रीराम-लक्ष्मण के पहुंचने के ठीक 2 मिनट पहले ही एक युवक ने प्रतीक स्वरुप बाण में आग लगा दी।  जिससे 51 फीट ऊंचा रावण पुतला धूं-धूं कर जल उठा। इससे पहले कोई कुछ समझ पाता युवक घटना स्थल से फरार हो गया। कुछ ही देर में इस पूरे घटनाक्रम का वीडियो वायरल हो गया, जिसमें उक्त युवक एक राकेट में लाइटर से आग लगा रहा है और वहां मौजूद एक व्यक्ति आग लगाने से रोकने का प्रयास करते दिखाई दिया। मामले को लेकर दशहरा उत्सव समिति के संयोजक विधायक सोहन वाल्मिक ने आरोपी के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है। दशहरा पर हर साल विधायक सोहन वाल्मिक भव्य अतिशबाजी के साथ रावण पुतला दहन कार्यक्रम आयोजित करवाते हैं, जिसमें लगभग सवा सौ साल पुरानी पगारा रामलीला के पात्र श्रीराम-लक्ष्मण-हनुमान चांदामेटा आकर पुतला दहन करते हैं। इस बार संस्कृति मंत्रालय द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत उज्जैन रंगरेज कला संस्कार के कलाकारों द्वारा तीन दिवसीय रामलीला का मंचन किया गया। रावण पुतला दहन करने इसी रामलीला के पात्र श्रीराम-लक्ष्मण जैसे ही मंच से मैदान की ओर बढ़े, उसी दौरान एक युवक ने प्रतीक स्वरूप बाण जलाकर रावण के पुतले को आग लगा दी। एसडीएम मनोज कुमार प्रजापति ने बताया कि शिकायत पर जांच जारी है। चांदामेटा टीआई राजेन्द्र मर्सकोले ने बताया कि वीडियो के आधार पर समीपस्थ नगर बडक़ुही निवासी संदिग्ध आरोपी को भी अभिरक्षा में लेकर प्रकरण दर्ज किया जा रहा है। वहीं विहिप-बजरंग दल के परासिया जिलाध्यक्ष राजेन्द्र स्वामी ने धार्मिक आयोजन में व्यवधान उत्पन्न करने की उक्त घटना की निंदा करते हुए आरोपी युवक के खिलाफ कार्रवाई करने मांग की है।
संस्कृति मंत्री के पत्र का वाचन किया बावरिया ने-  
रामलीला प्रारंभ होने पर मंच में पहुंचकर भाजपा नेता ताराचंद बावरिया ने संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर के पत्र का वाचन किया। इस अवसर पर परासिया एसडीएम मनोज कुमार प्रजापति और भाजपा शहरी मंडल अध्यक्ष राजेश दुबे भी मौजूद रहे। इससे पहले आयोजन के विषय में जानकारी नहीं दिए जाने को लेकर बावरिया ने एसडीएम के खिलाफ संस्कृति मंत्री को शिकायत प्रेषित की।
विधायक का आरोप-व्यवधान डालने की फिराक में थे कुछ लोग:-  
कार्यक्रम संयोजक विधायक सोहन वाल्मिक ने आरोप लगाया कि कुछ भाजपाई आयोजन प्रारंभ होने से पहले ही व्यवधान डालने की फिराक में थे। ऐसी घटना से धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंची है। जिसकी जांच कर दोषी के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई होना चाहिए। कार्रवाई नहीं होने पर आंदोलनात्मक रुख अपनाया जाएगा।  
रावण जलाने वाला युवक भाजपाई नहीं-बावरिया
भाजपा के पूर्व विधायक ताराचंद बावरिया ने प्रेस कान्फ्रेंस कर कांग्रेस विधायक द्वारा भाजपा पर लगाए जा रहे आरोपों को नकारा। उन्होंने कहा कि चांदामेटा स्टेडियम में रावण जलाने वाला युवक भाजपाई नहीं है, बल्कि उक्त युवक का पूरा परिवार कांग्रेसी है। प्रशासन को इस मामले में निष्पक्ष जांच कर उचित कार्रवाई करना चाहिए। वहीं कांग्रेस भी भाजपा पर अनर्गल आरोप न लगाए। उन्होंने चांदामेटा स्टेडिया में हुए रामलीला कार्यक्रम का राजनीतिकरण किए जाने पर विधायक पर दोषारोपण किया। उनका दावा है कि जांच के बाद सच्चाई सामने आ जाएगी।

Created On :   16 Oct 2021 4:35 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story