आईसेक्ट द्वारा दो दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम आयोजित

Bhopal News: AISECT organised Faculty development programme in AISECT University
आईसेक्ट द्वारा दो दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम आयोजित
भोपाल आईसेक्ट द्वारा दो दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम आयोजित

डिजिटल डेस्क, भोपाल। आईसेक्ट के लर्निंग एवं डेवलपमेंट विभाग की पहल पर हजारीबाग झारखंड स्थित आईसेक्ट विश्वविद्यालय में आईक्यूएसी के बैनर तले "कम्यूनिकेशन एवं प्रेजेंटेशन स्किल्स और पॉजिटिव एटीट्यूड डेवलपमेंट" विषय पर दो दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में कम्युनिकेशन स्किल, शिक्षण कौशल, कक्षा भागीदारी, व्यक्तित्व विकास सहित अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं पर देश की प्रसिद्ध फ्रीलांस ट्रेनर और मोटिवेशनल स्पीकर मनीषा आनंद ने विस्तार से इस पर जानकारी दी।

श्रीमति आनंद ने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य संकाय सदस्यों को अनुसंधान करने के पर्याप्त अवसर प्रदान कर व सेमिनारों, सम्मेलनों, कार्यशालाओं में भाग लेने के लिए संस्थानों में शैक्षणिक और बौद्धिक वातावरण को बढ़ाना है। इस तरह के कार्यक्रम में भाग लेने से संकाय सदस्य अपने अनुसंधान और शैक्षणिक कौशल को अद्यतन करने में सक्षम होंगे।

उन्होंने कहा कि शिक्षक की आवश्यकता केवल पढ़ाने और ज्ञान प्रदान करने के लिए ही नहीं होती है। किसी संस्थान को डिग्री हासिल करने के लिए सबसे अच्छी जगह बनाने में फैकल्टी मेंबर का योगदान इससे कहीं ज्यादा होता है। शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए सभी संकाय सदस्यों को अपने विभाग के भीतर नवीन और अनुसंधान एवं विकास दृष्टिकोण पेश करना चाहिए। ऐसे में फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम की महत्ता अधिक बढ़ जाती है।

मौके पर आईसेक्ट भोपाल की एलएंडडी कॉरपोरेट एचआर अर्चना जैन ने विभिन्न विषयों को लेकर फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम नियमित समय अंतराल में चलते रहना महत्वपूर्ण बताया। आखिर में मोटिवेशनल स्पीकर व फ्रीलांस ट्रेनर मनीषा आनंद, आईसेक्ट भोपाल की एलएंडडी एचआर अर्चना जैन, आईसेक्ट विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ पीके नायक, कुलसचिव डॉ मुनीष गोविंद, डीन एडमिन डॉ एसआर रथ व डॉ बिनोद कुमार के हाथों कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी प्राध्यापक-प्राध्यापिकाओं व कर्मियों को प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।

Created On :   22 April 2023 7:40 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story