दैनिक भास्कर हिंदी: महाराष्ट्र उपचुनाव : नारायण राणे की सीट पर BJP की जीत, कांग्रेस को मिले 73 वोट

December 7th, 2017

डिजिटल डेस्क, मुंबई। पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे के इस्तीफे से रिक्त विधानपरिषद सीट के लिए हुए उपचुनाव में BJP ने बाजी मारी है। विधान परिषद की सीट पर उपचुनाव में 209 वोट सत्ताधारी BJP के उम्मीदवार प्रसाद लाड को मिले, तो कांग्रेस उम्मीदवार दिलीप माने 73 वोट जुटा सके। सबसे पहले गुरुवार सुबह मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने विधानभवन में वोट दिया। मतदान में भाग लेने जेल से विधायक रमेश कदम विधानभवन पहुंचे थे, जहां उन्होंने मतदान किया। इसके अलावा कांग्रेस विधायक नितेश राणे ने खुलेआम क्रॉस वोटिंग का ऐलान किया। साथ ही उन्होंने पार्टी को करवाई करने की चुनौती भी दे डाली। BJP से मंत्री गिरीश बापट ने पार्टी के उम्मीदवार प्रसाद लाड के पोलिंग एजेंट की जिम्मेदारी निभाई।

नितेश राणे का खुला चैलेंज

विधान परिषद उपचुनाव में कांग्रेस विधायक नितेश राणे ने खुलेआम क्रॉस वोटिंग करने का ऐलान करते हुए पार्टी को कार्रवाई करने की चुनौती दी है। जबकि जेल से मतदान करने पहुंचे राष्ट्रवादी कांग्रेस से निलंबित विधायक रमेश कदम ने भी BJP उम्मीदवार के पक्ष में मतदान किया। गुरुवार को मतदान के बाद नितेश ने मीडिया से कहा कि मैंने क्रॉस वोटिंग की है। यदि पार्टी में हिम्मत है, तो कार्रवाई करके दिखाएं। नितेश ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण का नाम लिए बैगर कहा कि पार्टी में इतने ‘आदर्श’ नेता हैं, तो मेरे खिलाफ क्या कार्रवाई हो सकती है। नितेश ने कहा कि मैं महाराष्ट्र स्वाभिमान पक्ष के अध्यक्ष नारायण राणे का कार्यकर्ता हूं। इसलिए मैंने किसको मतदान किया। यह बताने की जरूरत नहीं है। सबको यह बात पता है। यह कह कर उन्होंने साफ कर दिया है कि उनका वोट BJP उम्मीदवार प्रसाद लाड के पक्ष में गया है।

BJP उम्मीदवार लाड को दिया कदम ने वोट

दूसरी ओर जेल से मतदान करने पहुंचे विधायक कदम ने कहा कि मैंने अपना वोट BJP उम्मीदवार लाड को दिया। वे मुझे जानते हैं। कदम ने कहा कि मुझे पर किसी का दबाव नहीं था। मैं किसी के दबाव के आगे नहीं झुकता हूं। कदम ने कहा कि मैं दो साल से भी ज्यादा समय से जेल में हूं। देश में कई लोगों ने करोड़ रुपए के घोटाले किए हैं। उन लोगों को जमानत मिल जाती है, पर मुझे अभी तक जमानत नहीं मिली है। मैंने महामंडल के माध्यम से केवल कर्ज बांटा था।

क्रॉस वोटिंग करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई: विखेपाटील

इस बीच विधान सभा में विपक्ष के नेता राधाकृष्ण विखे पाटील ने कहा कि पार्टी के जिस विधायक ने पार्टी उम्मीदवार दिलीप माने के विरोध में मतदान किया है, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इस बारे में पार्टी के स्तर पर फैसला लिया जाएगा। विखेपाटील ने जो विधायक पार्टी के साथ हैं, उन्हें पार्टी के अधिकृत उम्मीदवार को मतदान करना बंधनकारक है। पर हमारे दल के दो विधायकों ने खुलेआम विरोधी भूमिका निभाई है।

शिवसेना विधायकों पर नजर रखने पोलिंग एजेंट बने नार्वेकर  

उप-चुनाव के लिए हुए मतदान के लिए शिवसेना पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे को अपने विधायकों पर विश्वास नहीं था? इस सवाल को इस बात से बल मिला क्योंकि मतदान केंद्र पर उद्धव के निजी सचिव मिलिंद नार्वेकर BJP उम्मीदवार लाड के पोलिंग एजेंट के रुप में मौजूद थे। पार्टी की तरफ से उन्हें पोलिंग एजेंट बनाया गया था। इस पर BJP उम्मीदवार प्रसाद लाड ने कहा कि इसमें गलत क्या है। जबकि कांग्रेस विधायक नितेश ने चुटकी लेते हुए कहा कि कुछ लोग जीवन भर पोलिंग एजेंट ही बने रहेंगे।