नांदेड़ महानगर पालिका में कांग्रेस की शानदार जीत, बीजेपी के खाते में सिर्फ 6 सीट

bjp defeated in nanded municipality election
नांदेड़ महानगर पालिका में कांग्रेस की शानदार जीत, बीजेपी के खाते में सिर्फ 6 सीट
नांदेड़ महानगर पालिका में कांग्रेस की शानदार जीत, बीजेपी के खाते में सिर्फ 6 सीट

डिजिटल डेस्क, नांदेड़। महाराष्ट्र के नांदेड़ महानगर पालिका चुनाव में कांग्रेस को बड़ी जीत मिली है। कांग्रेस ने 81 में 69 सीटों पर मारी है। महानगर पालिका की स्थापना से अब तक कांग्रेस को मिली यह सबसे बड़ी जीत है। उधर 51 सीटों का दावा करने वाली भारतीय जनता पार्टी मात्र 6 सीटों पर ही सिमट कर रह गई। जबकि शिवसेना को केवल 1 सीट से ही संतोष करना पड़ा। इसके अलावा 3 निर्दलीय उम्मीदवार जीते हैं। 2012 में हुए पिछले चुनाव में कांग्रेस को 41, शिवसेना को 12, ओबेसी की पार्टी AIMIM को 11 सीटें मिलीं थी। जबकि बीजेपी को सिर्फ 2 सीटें मिलीं थी।

सियासी गलियारों में बीजेपी की हार के कारण

कांग्रेस की जीत का श्रेय जहां अशोकराव चव्हाण के नेतृत्व को दिया जा रहा है। वहीं बीजेपी की हार का बड़ा कारण स्टार प्रचारक के रूप में शिवसेना के बागी विधायक प्रतापराव पाटिल चिखलीकर को बताया जा रहा है। शिवसेना की हार के पीछे विधायक हेमंत पाटिल की लोकप्रियता में कमी और शिवसेना के आधे से ज्यादा पदाधिकारियों के बीजेपी में शामिल होना भी हार का कारण बताया जा रहा है।

फुटफाथ की राजनीति दरकिनार 

जीत के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोकराव चव्हाण ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने नांदेड़ महानगर पालिका चुनावों में फुटफाथ की राजनीति करने में कोई कसर हीं छोड़ी। अन्य पार्टी से पार्षदों और पदाधिकारियों को फोड़कर पार्टी में शामिल कर लिया, ताकि कांग्रेस को हराया जा सके। लेकिन जनता ने बीजेपी के फुटफाथ की राजनीति को तरजीह नहीं दी जिसके कारण कांग्रेस पार्टी को बड़ी सफलता हासिल हुई। बीजेपी ने जिले से कांग्रेस मुक्ति का नारा लगाया था। लेकिन जनता ने कांग्रेस पर विश्वाश जताया।

एनसीपी ने बीजेपी पर साधा निशाना 

एनसीपी यानी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने बीजेपी पर आरोप लगाया कि नांदेड महानगर पालिका चुनाव में पार्टी ने 300 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। इसके बाद भी पार्टी को हार का सामना करना पड़ना। एनसीपी प्रवक्ता नवाब मलिक ने कहा कि ये रकम समृद्धि महामार्ग घोटाले से आई थी, जिसे एमएसआरडीसी के पूर्व प्रबंध निदेशक राधेश्याम मोपलवार के माध्यम से खर्च किया गया। मलिक ने कहा कि चुनाव परिणाम से साबित हो गया कि अब देश में मोदी लहर खत्म हो चुकी है। हालांकि वहीं नांदेड मनपा चुनाव में एनसीपी अपना खाता भी नहीं खोल सकी।

Created On :   12 Oct 2017 3:25 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story