comScore

बिजली बिल का विरोध कर रही भाजपा पानी करेगी महंगा, आयुक्त मुंढे के बंगले के सामने डटे आंदोलनकारी

बिजली बिल का विरोध कर रही भाजपा पानी करेगी महंगा, आयुक्त मुंढे के बंगले के सामने डटे आंदोलनकारी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। बिजली बिल का विरोध कर रही सत्तापक्ष भाजपा शहर में पानी महंगा करने जा रही है। 3 अगस्त को मनपा स्थायी समिति की बैठक में पानी दरवृद्धि का प्रस्ताव रखा जाएगा। फिलहाल एनसीपी और निर्दलीय नगरसेविका आभा पांडे ने इसका विरोध किया है। हालांकि, करार के मुताबिक जल ‘कर’ में हर साल 5 प्रतिशत की वृद्धि अनिवार्य है, लेकिन कोरोनाकाल को देखते हुए मनपा से राहत की उम्मीद की जा रही है। सोमवार को जलप्रदाय विभाग द्वारा जल ‘कर’ में 5 प्रतिशत वृद्धि का प्रस्ताव स्थायी समिति की बैठक में रखा जाएगा। प्रस्ताव के अनुसार नागरिकों को प्रति यूनिट 35 पैसे अधिक भुगतान करने होंगे। पानी के उपयोग में 1 से 20, 21 से 30, 31 से 80 यूनिट के स्लैब में ये दरवृद्धि की जाएगी। विकसित ले-आउट के नागरिकों के उपयोग पर एक रुपए और झोपड़पट्टियों के लिए 32 पैसे से एक रुपए तक की दर वृद्धि प्रस्तावित है। संस्थागत व व्यावसायिक स्तर पर किए जाने वाले पानी के उपयोग पर पानी के शुल्क में इजाफा किया जाएगा। मंजूरी के बाद संशोधित दर लागू की जाएगी। 

आयुक्त मुंढे के बंगले के सामने डटे आंदोलनकारी

उधर बिना कोई सूचना दिए मनपा द्वारा म्हाडावासियों के नल कनेक्शन काटने से नागरिकों में रोष है। गुस्साए नागरिकों ने रविवार को दोपहर में अचानक आयुक्त तुकाराम मुंढे के निवास को घेर लिया और ठीया आंदोलन किया। पानी के लिए आए नागरिकों को आयुक्त द्वारा पुलिस का डर दिखाने से  गुस्सा और बढ़ गया। पार्षद अभय गोटेकर, भाजपा के उपाध्यक्ष परशु ठाकुर सहित सैकड़ों नागरिकों को पुलिस ने हिरासत में लिया। विश्वकर्मा नगर स्थित म्हाडा कॉलोनी के करीब 96 नल कनेक्शन 3 दिन पहले मनपा ने काट दिए। वजह, सभी अवैध थे। पिछले 25 साल से ये इसी तरह से चल रहे थे। न मनपा ने इन्हें वैध करने की कोशिश की और न नागरिकों ने इन्हें वैध कराने का प्रयास किया। नागरिक यही समझ कर चल रहे थे कि, म्हाडा को पैसा दिया है, तो सभी वैध होंगे। तीन दिन पहले अचानक मनपा की एक टीम वहां पहुंची और सभी के नल कनेक्शन काट दिए। बिना पूर्व सूचना के नल कनेक्शन काटने से लोगों में हड़कंप मच गया। दूसरा कोई अन्य साधन नहीं होने से परिसर में अफरातफरी मच गई। रविवार को नागरिकों ने सीधे पार्षद अभय गोटेकर, पार्षद रूपाली ठाकुर के घर पर धावा बोला। नागरिकों की दिक्कतों का देखते हुए भाजपा उपाध्यक्ष परशु ठाकुर सहित अनेक नागरिक दोपहर में सीधे मनपा आयुक्त तुकाराम मुंढे के सिविल लाइंस स्थित शासकीय निवास का घेराव करने पहुंच गए। प्रदर्शनकारी जमा होने से पुलिस प्रशासन में भी हड़कंप मच गया। प्रदर्शनकारियों ने मनपा आयुक्त से मिलने और बातचीत करने का निवेदन किया, लेकिन भीतर से मुंढे ने सूचना भेजकर मिलने से मना कर दिया। 

तीव्र आंदोलन की चेतावनी

आंदोलन के कुछ समय पश्चात वहां पुलिस बंदोबस्त तैनात कर सीताबर्डी पुलिस ने सभी को हिरासत में ले लिया। प्रदर्शनकारियों को सीताबर्डी पुलिस थाने ले जाने पर वहां स्थायी समिति सभापति पिंटू झलके व सत्तापक्ष नेता संदीप जाधव भी पहुंचे। उन्होंने प्रदर्शनकारियों को सोमवार को मनपा व म्हाडा अधिकारियों के साथ बैठक कर इस संबंध में समाधान निकालने का आश्वासन दिया। प्रदर्शनकारियों ने भी चेतावनी दी कि, सोमवार को समाधान नहीं निकालता है, तो वे तीव्र भूमिका अपनाएंगे।

 

कमेंट करें
su2Uw