बोर्ड परीक्षाएं आज से शुरु,नकल रोकने प्रशासन सजग

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
शहडोल बोर्ड परीक्षाएं आज से शुरु,नकल रोकने प्रशासन सजग

डिजिटल डेस्क,शहडोल। माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित बोर्ड की परीक्षाएं 1 मार्च से प्रारंभ हो रही हैं। पहले दिन कक्षा 10 वीं की हिन्दी विषय की परीक्षा सुबह 9 बजे से शुरु होगी। जिले में कुल 50 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं। नगर के महारानी लक्ष्मीबाई हायर सेकेंडरी स्कूल को स्वाध्यायी परीक्षा केन्द्र होने के कारण अति संवेदनशील और शासकीय हायर सेकेंडरी विद्यालय सिंहपुर संवेदनशील परीक्षा केन्द्र के रूप में चिन्हित किया गया है। यहां नकल रोकने के लिए पृथक से व्यवस्थाएं की गई हैं। वहीं पहली बार रघुराज क्रमांक एक और उत्कृष्ट विद्यालय को बोर्ड परीक्षा का केंद्र नहीं बनाया गया है। जबकि दोनों ही विद्यालयों में लम्बे समय से बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा था।

हो चुकी हैं सारी व्यवस्थाएं

महारानी लक्ष्मी बाई स्कूल के केंद्राध्यक्ष एमएस बैस ने बताया कि बोर्ड परीक्षा में दसवीं कक्षा के 476 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे जिसके 26 शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है और बारहवीं कक्षा के 698  परीक्षार्थी परीक्षा देंगे जिसके लिए 37 स्टाफ की ड्यूटी लगाई है। परीक्षा के लिए बैठक व्यवस्था और बाकी संसाधनों की व्यवस्था कर ली गयी है। जिला महिला समिति उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के केंद्राध्यक्ष आरपी सिंह ने बताया कि दसवीं कक्षा के 180 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे जिसके 11 स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई है। बारहवीं कक्षा के 242  परीक्षार्थी परीक्षा देंगे जिसके लिए 13 स्टाफ की ड्यूटी लगाई है। केंद्र में सुरक्षा और बाकि व्यवस्था पर कड़ी नजर रखे हुए हैं।

नकल रोकने 9 पैनल गठित

48 परीक्षा केन्द्र सामान्य परीक्षा केन्द्र विकासखण्ड सोहागपुर में 15, ब्यौहारी में 11, बुढ़ार में 10, जयसिंहनगर 9 एवं गोहपारू में 5 परीक्षा केंद्र में हाईस्कूल परीक्षा में 12840 नियमित छात्र एवं  332 स्वाध्यायी छात्र सहित कुल 13172 छात्र सम्मिलित हो रहे हैं। इसी प्रकार हायर सेकेण्डरी में 11383  नियमित छात्र एवं 504  स्वाध्यायी छात्र सहित 11887 छात्र परीक्षा देंगे।  परीक्षा के दौरान सघन निरीक्षण के लिए जिले में 9 निरीक्षण दल गठित किये गये है। खास बात यह रही कि हाई स्कूल के विषय गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान एवं हायर सेकेण्डरी की परीक्षाओं के विषयों की उत्तर-पुस्तिकाओं में बारकोड लागू किया गया है। इन परीक्षाओं में परीक्षार्थियों को पूरक कॉपियां नहीं मिलेगी।
 

Created On :   1 March 2023 1:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story