सीएसटी स्टेशन पर लगी पिता की तस्वीर देखकर भावुक हो गई ब्रिटिश लेखिका

British writer gets emotional after seeing fathers photograph on CST station
सीएसटी स्टेशन पर लगी पिता की तस्वीर देखकर भावुक हो गई ब्रिटिश लेखिका
सीएसटी स्टेशन पर लगी पिता की तस्वीर देखकर भावुक हो गई ब्रिटिश लेखिका

डिजिटल डेस्क, मुंबई। जानीमानी कला इतिहासकार और प्रोफेसर डोन एडस एक ब्रिटिश लेखिका हैं, जो इन दिनों अपने बेटे थामस के साथ इन दिनों मायानगरी मुंबई में हैं। पुरानी यादें ताजा करने के लिए वो भारत आयीं और अपने पिता की तस्वीर देखकर अचानक ही उनकी आंखे छलक उठी। एडस के पिता एई टाइडन पैटनसन ग्रेट इंडियन पैनिनसुला रेलवे में 1910 से 1939 तक काम करते रहे। खासकर 1932 से 1934 तक वे विभाग में एजेंट (वर्तमान जनरल मैनेजर) के रुप में कार्यरत थे। लेकिन भारतीय रेल के पूर्व ब्रिटिश अधिकारी की इस बेटी जब सीएसटी स्टेशन के कार्यालय में अपने पिता की लगी तस्वीर देखी, तो आंसू नहीं रुके। उन्हें याद आ गया अपना बचपन और पिता का दुलार जो हर बेटी अपने दिल में कहीं ना कहीं छिपाकर रखती है।

पिता की तस्वीर देखकर छलक गए आंसू

एडस की आंखों में आंसू देखकर वहां मौजूद मध्यरेल के महाप्रबंधक डीके शर्मा ने ऐतिहासिक विरासत से जुड़ा खूबसूरत फोटो स्मृति चिन्ह भी भेंट किया। एडस यहां अपने पिता से जुड़ी यादें ताजा करने पहुंचीं थी। एडस उस वक्त भावविभोर हो गईं, जब डीके शर्मा ने उन्हें अपने कार्यालय में लगी तस्वीर दिखाई। तस्वीर में एडस के पिता एई टाइडन पैटनसन थे। जिन्हें देखकर एडस को गर्व महसूस हुआ। लेकिन उन्हें इस बात की ज्यादा खुशी थी कि उनके पता कि तस्वीर भारत से जानेमाने स्टेशन के तफ्तर की शोभा बढ़ा रही है। 

काफी भावुक करने वाले थे पल
भारतीय रेल के पूर्व ब्रिटिश अधिकारी के परिवार का सम्मान किया गया। जिनकी बेटी एडस के लिए ये पल काफी भावुक करने वाले थे। उन पलों में शायद उन्होंने बीते वक्त का बड़ा हिस्सा जी लिया होगा। एडस का परिवार काफी देर तक अपने पिता की फोटो को निहारता रहा। इस मौके पर मध्य रेल के सचिव साकेत मिश्रा, मुख्यजनसंपर्क अधिकारी सुनील उदासी और जनसंपर्क अधिकारी डॉ. एके सिंह भी मौजूद थे। एडस और उनके परिवार ने सभी का धन्यवाद किया।

Created On :   7 Jan 2018 4:33 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story