comScore

रक्षाबंधन : घर से दूर भाइयों को मिलेगा ऑनलाइन बहनों का प्यार

August 19th, 2018 18:53 IST
रक्षाबंधन : घर से दूर भाइयों को मिलेगा ऑनलाइन बहनों का प्यार

डिजिटल डेस्क, नागपुर। रक्षाबंधन पर्व की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। बाजार में चहल-पहल बढ़ गई है। राखी की दुकानें सज गई हैं और खरीदारी भी खूब हो रही है। घर से दूर रहने वाले भाइयों को बहनें राखियां आमतौर पर पोस्ट ऑफिस या कुरियर से भेजती हैं, लेकिन देखने में आ रहा है कि इन सबके बीच ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियां भी अपना वर्चस्व बनाए हुई हैं। इंटरनेट और स्मार्टफोन के जमाने में बहनें ऑनलाइन खरीदारी कर राखियां भेज रही हैं। इससे पोस्ट ऑफिस और कुरियर के पास जाने आदि से मुक्ति मिल रही है और घर बैठे काम भी हो जा रहा है। ऑनलाइन पोर्टल्स में राखी के साथ गिफ्ट भेजने की भी सुविधा है। ऑनलाइन राखी भेजने का ट्रेंड पिछले कई साल में बढ़ा है।

आस्ट्रेलिया में भाई को राखी भेजी
निमिशा सैनी के मुताबिक इस वर्ष मेरे भाई को जॉब लग गई है, इसलिए वो आस्ट्रेलिया में है। मैंने उसके लिए ऑनलाइन राखी और गिफ्ट्स की बुकिंग करा दी है। रक्षाबंधन से पहले ही उसे राखी मिल जाएगी। इंडिया से बाहर होने के कारण वहां कुरियर से भेजने की सुविधा नहीं है। हमारा वहां जा पाना संभव नहीं है। ऑनलाइन व्यवस्था नहीं रहती, तो शायद वहां राखी भेज नहीं पाती। उसे नारियल के लड्डू बहुत पसंद हैं, इसलिए राखी के साथ नारियल के लड्डू भी भेजे हैं।

ऑनलाइन होती है सुविधा
मानेवाड़ा की स्वाति मिश्रा का कहना है कि पोस्ट ऑफिस या कुरियर से राखी भेजने पर डर बना रहता है कि राखी समय पर पहुंचेगी या नहीं। अक्सर रक्षाबंधन बीत जाने के बाद राखी पहुंचती है। दूसरी तरफ ऑनलाइन राखी बुक करने से वह समय पर पहुंच जाती है। ऑनलाइन राखी भेजने के साथ-साथ गिफ्ट भी भेज सकते हैं। इसलिए ऑनलाइन राखी भेजने का चलन इन दिनों बढ़ गया है। 

हर तरह की राखी उपलब्ध
पूजा सोनी ने बताया कि ऑनलाइन स्टोर में 100 रुपए से कम की भी राखी उपलब्ध है। साथ ही कुछ गिफ्ट भी हैं। रक्षाबंधन के त्योहार पर ऑनलाइन स्टोर्स द्वारा छूट भी दी जा रही है। इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि ऑनलाइन स्टोर्स पर कुंदन राखी, जरी राखी, पर्ल राखी, टेडी राखी के साथ डिजाइनर राखियां भी मौजूद हैं। कई स्टोर तो पूजा की थाली की बुकिंग की भी सुविधा दे रहे हैं।

लगभग हर  जगह है ऑनलाइन सुविधा
सोनाली तिवारी के मुताबिक आधुनिक युग में टेक्नोलॉजी का बहुत फायदा है। इंटरनेट और सोशल मीडिया ने काफी कुछ आसान कर दिया है। ऑनलाइन सर्विस हर जगह होने से राखी और गिफ्ट्स भेजना आसान हो गया है। हालांकि इसके चार्जेस बहुत ज्यादा होते हैं, पर भाई को राखी तो मिल जाती है। साथ ही कम समय में राखी डिलीवरी के लिए अतिरिक्त शुल्क भी नहीं लिया गया। भाई को राखी 5 दिन  पहले ही पहुंच गई है। रक्षाबंधन पर्व नजदीक होने से के समय ऑनलाइन राखियां पहुंचने में समय ज्यादा लगता है इसलिए पहले ही भेज दी। भाई ने भी मेरे  लिए ऑनलाइन गिफ्ट भेजा है।

कमेंट करें
P6N0D