ड्राय हुए एसटी के पेट्रोल पंप, डीजल नहीं मिलने से प्रभावित हुईं बसें

Buses affected due to non-availability of diesel in ST petrol pumps
ड्राय हुए एसटी के पेट्रोल पंप, डीजल नहीं मिलने से प्रभावित हुईं बसें
ड्राय हुए एसटी के पेट्रोल पंप, डीजल नहीं मिलने से प्रभावित हुईं बसें

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राज्य मार्ग परिवहन महामंडल के अधिकारी-कर्मचारियों की लापरवाही के कारण गुरुवार को नागपुर स्थित चारों डिपो के पेट्रोल पंप ड्राय हो गए। इससे विभिन्न मार्गों की कई बसों की फेरियां निरस्त करनी पड़ीं, जिससे यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। बीच रास्ते में दौड़ रही बसों को दूसरे डिपो से डीजल लेने के लिए सूचित करना पड़ा। हालांकि रात को डीजल का टैंकर बुलाया गया, जिसके बाद स्थिति पूर्ववत हो गई। उल्लेखनीय है कि नागपुर विभाग के पेट्रोल पंपों पर 2 से 3 दिन का अतिरिक्त स्टाक रखा जाता है, ताकि आपातकाल में बस सेवा प्रभावित न हो, इसके बावजूद डीजल खत्म हो गया। हालांकि एसटी प्रशासन ने डीजल खत्म होने से इनकार किया है।

विभाग के 4 पेट्रोल पंप

नागपुर विभाग अंतर्गत केवल नागपुर शहर में गणेशपेठ, वर्धमान नगर, इमामवाड़ा व घाट रोड डिपो हैं। इन्हीं परिसर में कुल चार पेट्रोल पंप हैं। जहां से बसों में डीजल भरा जाता है। इन डिपो से प्रतिदिन 130 से ज्यादा बसें संचालित की जाती है, जिनमें  नागपुर से पुणे, हैदराबाद, पंढरपुर जैसी लंबी दूरियों की बसें भी प्रतिदिन चलाई जाती हैं। इन पेट्रोल पंपों से प्रतिदिन 2 लाख रुपए का डीजल लगता है। डीजल की कमी न हो और आपातकाल के लिए इन पेट्रोल पंपों पर 2 से 3 दिन का अतिरिक्त स्टाक स्टोर कर रखा जाता है, ताकि किसी भी तरह हड़ताल या इमरजेंसी में बस सेवा प्रभावित न हो, इसके बावजूद डीजल खत्म होना लापरवाही को दर्शाता है।

20 लीटर तक ही मिला डीजल

डीजल खत्म होने के कारण चंद्रपुर मार्ग पर जानेवाली कुछ बसों को रद्द किया गया। वहीं पहले से गंतव्य की ओर निकली बसों में दूसरे डिपो से 30 लीटर डीजल भरने की सूचना जारी की गई। जब बसें दूसरे डिपो में डीजल लेने पहुंची, तो 10 से 20 लीटर ही डीजल दिए गए। हालात पर नियंत्रण पाने के लिए रात में टैंकर बुलाकर पंपों को डीजल उपलब्ध कराया गया। इस घटना ने राज्य मार्ग परिवहन महामंडल की व्यवस्था की पोल खोल दी है। 

इन गाड़ियों का कम किया गया शेड्यूल

डीजल नहीं मिलने से नागपुर से अकोला, चंद्रपुर, औरंगाबाद, सिरौंचा, अहेरी, भंडारा आदि जगहों पर जानेवाली बसें प्रभावित रहीं। इनके परिचालन में कुछ फेरियों को रद्द भी किया गया। इससे एक ओर यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ी, वही दूसरी ओर प्रशासन के राजस्व पर भी इसका प्रभाव पड़ा। 

Created On :   14 Dec 2019 12:14 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story