फर्जी तरीके से बैंक संचालित कर ग्राहकों से वसूल रहे थे भारी भरकम ब्याज

By operating the bank in a fake way, they were charging huge interest from customers
 फर्जी तरीके से बैंक संचालित कर ग्राहकों से वसूल रहे थे भारी भरकम ब्याज
 फर्जी तरीके से बैंक संचालित कर ग्राहकों से वसूल रहे थे भारी भरकम ब्याज

डिजिटल डेस्क जबलपुर । संजीवनी नगर थाना क्षेत्र मेंं बिना किसी सक्षम आदेश के फर्जी तरीके से बैंक संचालित कर लोगों से भारी भरकम ब्याज वसूलने व उनके पैसे दबाए जाने की शिकायत पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है। मामला दर्ज कर पुलिस ने 5 कर्मचारियों को पकड़ा है। जाँच में पता चला कि बिना किसी सक्षम आदेश के बैंक संचालित कर लोन देने व ग्राहकों से धोखाधड़ी कर लूटने का काम किया जा रहा था। सूत्रों के अनुसार संजीवनी नगर थाने में बीती रात 55 वर्षीय श्रीमती अंजना गुप्ता निवासी भूकंप कॉलोनी परसवाड़ा ने एक शिकायत देकर बताया था कि करीब ढाई वर्ष पूर्व उन्हें गंगा नगर  सदानंद सोसायटी में एक स्ट्रीम लाइन बैंक संचालित होने की जानकारी लगी थी। वहाँ पर ग्राहकों को लोन देने व निवेशकों से पैसे आरडी व एफडी के रूप में जमा करवाने का काम होता है। वह बैंक गयी तो वहाँ पर मैनेजिंग डायरेक्टर गणेश सिंह, कर्मचारी अनिकेत श्रीवास्तव, सूरज, गायत्री, प्रीति, ममता मिले जिन्होंने बताया कि उनका बैंक स्ट्रीम लाइन नवनिधि लिमिटेड नाम से संचालित होता है। उनके द्वारा ग्राहकों से जमा कराया गया पैसा लौटाया नहीं जा रहा है वहीं जिन लोगों ने लोन लिया है उनसे मनमाने ढंग से ब्याज वसूला जा रहा है। शिकायत की जाँच के बाद पुलिस ने चिटफंड कंपनी के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर बैंक के कर्मी अनिकेत श्रीवास्तव, सूरज सोंंधिया, गायत्री चंदेल, प्रीति पुरोहित को गिरफ्तार किया गया है।
बैंकिंग कार्य के दस्तावेज नहीं 
जाँच में पता चला कि बैंक संचालन करने वाले गणेश सिंह के पास कोई सक्षम दस्तावेज नहीं थे। उसके द्वारा ग्राहकों को लोन देकर लोन लौटाने के नाम पर पैनाल्टी लगाकर राशि वसूली जाने व जमा राशि नहीं लौटाए जाना उजागर हुआ। कार्रवाई के दौरान पुलिस ने दस्तावेज जब्त कर प्रकरण को जाँच में लिया है। 
ग्राहकों की लम्बी लिस्ट 
जानकारी के अनुसार बैंक में डिपॉजिट करने वालों में सुनीता विश्वकर्मा, आरती, सुशीला, ज्योति, रूकमणि, ज्योति नामदेव, रेखा सोनी, मीना चांदवानी ने आरडी के रूप में रुपये जमा कराए थे। आरडी पर 10 से 12 प्रतिशत ब्याज देने का वादा किया गया था लेकिन उन्हें भी पैसा वापस नहीं मिल रहा है।
 

Created On :   23 Jan 2021 10:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story