शूटिंग की इजाजत के लिए प्रोड्यूसर्स को नहीं होना पड़ेगा परेशान, सरकार ला रही नई नीति

Cabinet decision : Single window scheme for Bollywood shooting
शूटिंग की इजाजत के लिए प्रोड्यूसर्स को नहीं होना पड़ेगा परेशान, सरकार ला रही नई नीति
शूटिंग की इजाजत के लिए प्रोड्यूसर्स को नहीं होना पड़ेगा परेशान, सरकार ला रही नई नीति

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मायानगरी के अलावा राज्य में अब फिल्मों और धारावाहिक आदि की शूटिंग करना आसान होगा। इसके लिए सरकार एकल खिड़की योजना लागू करेगी। मंगलवार को हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया। फिलहाल यह योजना मुंबई और उपनगर के लिए है। बाद में इसे राज्य के अन्य इलाकों के लिए भी लागू किया जाएगा।  

शूटिंग की इजाजत के होना पड़ता है काफी परेशान 
दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म इंडस्ट्री में एक बॉलीवुड मुंबई में है। लेकिन यहां शूटिंग की इजाजत के लिए निर्माताओं को काफी परेशान होना पड़ता है। इस लिए फिल्म निर्माता विदेशों में शूटिंग करना ज्यादा पसंद करते हैं। अब राज्य सरकार ने इस समस्या का समाधान करने का मन बनााया है। कारोबार सुगमता (इज आफ डूइंग बिजनेस) के तहत अब फिल्मांकन के लिए सभी जरूरी अनुमति एक जगह से मिल सकेगी। 

15 दिनों के भीतर फैसला 
निर्माताओं के आवेदन पर 15 दिनों के भीतर फैसला लेना होगा। इस योजना को सेवा गारंटी योजना में भी शामिल किया गया है। राज्य सरकार के 14 विभागों को इसमें शामिल किया गया है। निर्माता द्व्रारा एकल खिडकी योजना के माध्यम से आनलाईन शुल्क भरने पर शुटिंग के लिए जरूरी अनुमति देने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसके बाद संबंधित संस्था संबंधित शासकिय विभाग से अनुमति प्राप्त कर सकेगा।

सप्ताहभर में जवाब देना जरूरी 
संबंधित विभाग द्वारा सात कामकाजी दिवस के भीतर यदि आवेदन बाबत कोई प्रतिसाद नहीं दिया गया, तो यह माना जाएगा कि फिल्मांकन को लेकर कोई एतराज नहीं है और शुटिंग के लिए अनुमति दे दी जाएगी। अब निर्माताओं को शुटिंग के लिए अलग-अलग जगहों पर आवेदन नहीं करने होंगे। आवेदन के लिए  www.maharashtrafilmcell.com नामक वेबसाईट तैयार की गई है। 
  

Created On :   17 April 2018 1:21 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story