नागपुर में बन सकता है कैडर कंट्रोलिंग अथॉरिटी, कमेटी शीघ्र लेगी निर्णय

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
नागपुर में बन सकता है कैडर कंट्रोलिंग अथॉरिटी, कमेटी शीघ्र लेगी निर्णय

डिजिटल डेस्क, नागपुर ।  सेेंट्रल जीएसटी नागपुर कैडर कंट्रोलिंग अथॉरिटी बन सकता है। केंद्रीय वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग अंतर्गत आने वाले डायरेक्टर जनरल ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट (डीजीएचआरडी) की टीम शीघ्र ही कैडर कंट्रोल अथॉरिटी भोपाल का दौरा कर इस संबंध में क्या किया जा सकता है, इस बारे में अध्ययन करेगी। सीजीएसटी मुख्य आयुक्त भोपाल कैडर कंट्रोलिंग अथॉरिटी है। इनके तहत मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ व विदर्भ क्षेत्र आता है। नागपुर में भी सीजीएसटी मुख्य आयुक्त हैं, लेकिन श्रेणी, 2 व 3 के अधिकारी-कर्मचारियों के संबंध में निर्णय लेने का अधिकार कैडर कंट्रोलिंग अथॉरिटी भोपाल को है। श्रेणी 2 व 3 के अधिकारियों के ट्रांसफर, पोस्टिंग, पदोन्नति व डीपीसी संबंधी मामले कैडर कंट्रोलिंग अथॉरिटी ही देखती है। डीजीएचआरडी की टीम शीघ्र ही सीजीएसटी भोपाल सीसी कार्यालय को भेंट देगी। सीजीएसटी नागपुर के मुख्य आयुक्त को भी बुलाया जाएगा। यह टीम कैडर कंट्रोलिंग अथॉरिटी एक से ज्यादा करने, नागपुर में भी कैडर कंट्रोलिंग अथॉरिटी बनाने, सीजीएसटी नागपुर सीसी कार्यालय को तय क्षेत्र का जिम्मा देने जैसे मुद्दों पर चर्चा करेगी। डीजीएचआरडी ने 9 दिसंबर को इस सबंध में पत्र जारी किया है।   

ये हैं कमेटी में शामिल
डीजीएचआरडी के पत्र के मद्देनजर सीजीएसटी नागपुर जोन के मुख्य आयुक्त एच. आर. भिमाशंकर ने प्रधान आयुक्त पी. के. अग्रवाल की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित की है। कमेटी में सीजीएसटी आयुक्त नागपुर-2 आर. एस. माहेश्वरी, सह आयुक्त मुकुल पाटील, एस-एसटी-आेबीसी एसोसिएशन, ग्रुप-बी सुपरिटेंडेट एसोसिएशन, ग्रुप-बी इंस्पेक्टर्स एसोसिएशन व मिनिस्टिरियल एसोसिएशन के अध्यक्ष-महासचिव को इसका सदस्य बनाया है।  इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया है। कमेटी भोपाल जोन से कैडर कंट्रोलिंग अथारिटी नागपुर शिफ्ट करने, भोपाल के अलावा नागपुर में स्वतंत्र कैडर कंट्रोलिंग अथारिटी बनाने, कार्यक्षेत्र निर्धारित करने जैसे बिंदुआें पर अध्ययन करने के साथ ही सुझाव भी देगी।  कमेटी को अपनी रिपोर्ट सीजीएसटी सीसी नागपुर जोन को एक सप्ताह में सौंपनी है। 

सुविधाजनक  होगा नागपुर
सीजीएसटी नागपुर व भोपाल जोन में स्वतंत्र मुख्य आयुक्त हैं। नागपुर जोन की भी कैडर कंट्रोलिंग अथॉरिटी सीजीएसटी भोपाल जोन है। इसका कार्यक्षेत्र मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ व विदर्भ है। नागपुर जोन में कैडर कंट्रोलिंग अथॉरिटी बनने पर श्रेणी-2 व 3 के अधिकारी-कर्मचारियों की ट्रांसफर-पोस्टिंग, पदोन्नति, डीपीसी व एसीपी में मदद मिलेगी। समय पर काम पूरा होगा। अधिकारी-कर्मचारियों को भी नागपुर आने में सुविधा होगी। भोपाल जोन जाने के बजाय विदर्भ के अधिकारियों को  नागपुर जोन ज्यादा सुविधाजनक होगा।  -संजय थुल, महासचिव, एससी-एसटी-आेबीसी एसोसिएशन सीजीएसटी, नागपुर 
 

Created On :   28 Dec 2019 8:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story