दैनिक भास्कर हिंदी: डेंगू, चिकुनगुनिया व मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए शिविर लगाए जाएंगे

October 16th, 2019

डिजिटल डेस्क जबलपुर ।  कलेक्टर भरत यादव ने डेंगू, चिकुनगुनिया एवं मौसमी बीमारियों की रोकथाम हेतु जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन करने तथा इन रोगों से बचने के उपायों के प्रति लोगों को जागरूक करने का अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं ।उन्होंने संक्रामक रोगों के लिहाज से दो माह को चुनौतीपूर्ण बताते हुए कहा कि इस दौरान स्वास्थ्य शिविरों के आयोजन के अलावा जगह-जगह दवाइयों का छिड़काव भी किया जाए तथा साफ-सफाई की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाए । श्री यादव ने लार्वा को विनिष्ट करने की तथा जहां भी लार्वा पाए सम्बन्धित भवन या भूस्वामी पर जुर्माना लगाने की कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए । उन्होने सभी  एसडीएम से कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्र में मौसमी बीमारियों को रोकथाम के लिये की जा रही कार्यवाही और स्वास्थ्य शिविरों की नियमित रूप से समीक्षा करें ।

सीएम हेल्पलाईन से प्राप्त प्रकरणों के त्वरित निराकरण को सर्वोच्च प्राथमिकता

 श्री यादव आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे । यह बैठक प्रत्येक सोमवार को आयोजित की जाती है , लेकिन महामहिम राज्यपाल के जबलपुर प्रवास के मद्देनजर इसका आयोजन सोमवार के स्थान पर आज बुधवार को किया गया  । कलेक्टर ने बैठक में सीएम हेल्पलाईन से प्राप्त प्रकरणों के त्वरित निराकरण को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की हिदायत अधिकारियों को दी । हालांकि उन्होंने पिछले एक सप्ताह के दौरान सीएम हेल्पलाईन से प्राप्त आवेदनों के निराकरण में आई तेजी की तारीफ की और अच्छा परफार्मेंस देने वाले अधिकारियों को बधाई दी ।
श्री यादव ने स्वरोजगार ऋण योजनाओं के तहत बैंकों को प्रेषित प्रकरणों में तेजी से ऋण वितरण कराने के निर्देश लीड बैंक अधिकारी को दिए । उन्होंने कहा कि जो बैंक हितग्राहियों को ऋण वितरित करने में आनाकानी करेंगें उन बैंकों से शासकीय जमा राशि वापस लेकर अच्छा परफार्मेंस देने वाले बैंकों में स्थानान्तरित की जाएगी ।