भास्कर गरबा 2017: सोशल मैसेज देंगी खास डिजाइन की कैप्स

Caps will give the social message in garba mahotsav
भास्कर गरबा 2017: सोशल मैसेज देंगी खास डिजाइन की कैप्स
भास्कर गरबा 2017: सोशल मैसेज देंगी खास डिजाइन की कैप्स

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नवरात्रि शुरू होने के साथ ही गरबा पंडाल भी सज गए है। बड़ी तादात में युवा फिल्मी गीतों की धुन पर डांडियां खेलने पहुंच रहे है। सभी ने अपने-अपने तरीकों से तैयारी कर रखी है। गरबा में कुछ अलग और स्पेशल दिखन के लिए मार्केट में विशेष तरह की कैप्स आई है। भास्कर गरबा ने इन्हें मंगवाया है।

गौरतलब है कि भास्कर गरबा 2017 में भी बड़ी संख्या में युवा आते है। गरबा में मां की आरधना के साथ सामाजिक संदेश देती स्पेशल कैप्स मंगाई गई है। थाईलैंड, साउथ अफ्रीका तथा यूएस में इन कैप्स को डिजाइन कराया गया है, जिनकी कीमत 500 से लेकर 20 हजार रुपए तक है। इनके जरिए प्रतिभागियों को नशा मुक्ति, पर्यावरण को स्वच्छ रखना, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के साथ ही सोशल मैसेज दिया जाएगा। गरबा में  अपने सिर पर चांद वाली कैप से पूरे ग्राउंड को शोभित करेगा तो कोई मोर वाली कैप लगाकर अलग मैसेज देगा।

गरबा ग्राउंड में ऑरेंज सिटी
पार्टिसिपेट केशव हेड़ा का कहना है कि ऑरेंज सिटी की कैप लगाकर पूरे ग्राउंड की शोभा बढ़ाने वाला हूं। इसकी बुकिंग पहले ही करा ली है, ताकि कोई और इसको न पहन सके। हर बार गरबे में अलग-अलग गेटअप रखता हूं। गरबे में माता की अाराधना तो करते ही हैं, साथ ही सुंदर-सुंदर ड्रेस पहनकर तैयार भी होते हैं, जिससे प्राइज मिल सके। इस बार आरेंज सिटी की कैप से पूरे ग्राउंड में सभी से अलग दिखने वाला हूं। 

चांद वाली कैप से बढ़ेगी शोभा
पार्टिसिपेट खुशबू कहती है कि जैसे ही चांद वाली कैप देखी, तो मैंने तुरंत उसे बुक कर लिया। इस बार कैप्स में भी नए-नए डिजाइंस आए हैं। इससे हमें गरबा करने में और भी मजा आएगा। गरबा की प्रैक्टिस के दौरान इतना अच्छा लग रहा है, हमें तो इंतजार है उस दिन का जब ग्राउंड में गरबा करेंगे और चांद वाली कैप से ग्राउंड की शोभा में चार चांद लगाएंगे। 

नशा मुक्ति का संदेश
इशिता अग्रवाल बताती है कि आज की सबसे बड़ी समस्या नशा की है। काफी लोग नशा करते हैं, गरबा के दौरान बहुत बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहते हैं। नशा मुक्ति वाली कैप इसलिए मैंने बुक की है, ताकि समाज को एक अच्छा संदेश जाए और जो भी लोग नशे के आदी हैं, वो नशा करना बंद कर दें। शायद मेरा ये छोटा सा प्रयास सफल हो जाए। वहीं संध्या साहू का कहना है कि अक्सर कन्या भ्रूण हत्या के मामले सामने आते हैं। गरबा के लिए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ वाली कैप सिलेक्ट की है। इस कैप से समाज को अच्छा संदेश मिलेगा और जो लोग इस तरह का काम करते हैं, उन्हे सीख लेनी चाहिए कि बेटी से ही देश का भविष्य है। एक बेटी ही है, जो दो कुलों की लाज रखती है।

Created On :   23 Sep 2017 7:21 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story