बरही तहसील क्षेत्र के बिचपुरा गांव का मामला, कार्यवाही के लिए भटक रहा किसान

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
आदिवासी की जमीन से पत्थर निकाल बना दी खाई बरही तहसील क्षेत्र के बिचपुरा गांव का मामला, कार्यवाही के लिए भटक रहा किसान

डिजिटल डेस्क,कटनी। बरही तहसील क्षेत्र के बिचपुरा में आदिवासी की जमीन पर दबंगों ने अवैध उत्खनन कर खाई बना दी। पीडि़त किसान कार्यवाही के लिए दर-दर भटक रहा है लेकिन उसकी कहीं सुनवाई नहीं हो रही है। एक एकड़ से अधिक जमीन पर बिना लीज उत्खनन होता रहा है और जिम्मेदार अनभिज्ञ बने रहे। इस शिकायत से ही पता चलता है कि बरही क्षेत्र में खनन माफिया कितना प्रभावशाली है। विजयराघवगढ़ तहसील के ग्राम कलहरा निवासी आदिवासी रतिया कोल ने कलेक्टर,एसडीएम विजयराघवगढ़, तहसीलदार बरही, थाना बरही में को भेजी लिखित शिकायत में बताया कि उसकी 5 हेक्टेयर कृषि भूमि बरही तहसील के ग्राम बिचपुरा में है।

शिकायत में आरोप लगाया है कि   बिचपुरा में  संचालित सरोज मिनरल क्रॅशर प्लांट के मालिक राहुल गुप्ता व मुकेश गुप्ता द्वारा खसरा नंबर 1037/1/ 1037/2, 1037/3  रकबा 0.34 हेक्टेयर तथा खसरा नंबर 1033, 2.00 हेक्टेयर भूमि में मशीनें लगाकर जबरन अवैध रूप से काले पत्थर का उत्खनन किया। उत्खनन का विरोध करने पर क्रॅशर संचालक ने जमीन का नाम कराने की बात कही। राजस्व विभाग से जमीन की नाप कराने पर आवेदक के स्वामित्व की लगभग एक एकड़ जमीन में उत्खनन पाया गया।  तब खननकर्ता ने भूमि नष्ट होने के एवज में आठ लाख रुपये का भुगतान करने का वादा कर कहीं भी शिकायत नहीं करने की बात कही।

नुकसान की भरपाई से मुकरा

पीडि़त ने शिकायत में बताया कि क्रॅशर मालिक से जब वादे के अनुसार रुपये देने कहा तो उसके द्वारा रुपये देने से इंकार करते हुए अभद्रता की गई एवं जातिगत अपमानित किया गया। शिकायत में यह भी आरोप लगाया कि उसे धमकी दी गई कि रुपये मांगने दोबारा प्लांट में आया तो कहीं पता नहीं चलेगा। रतिराम कोल ने शिकायत में आरोपित किया है जब वह रिपोर्ट लिखाने बरही थाना गया तो एफआईआर दर्ज नहीं गई। कलेक्टर, एसपी से भी शिकायत की गई पर उसकी शिकायत पर कहीं कार्यवाही नहीं हुई।

राजस्व टीम के साथ करेंगे नाप

खनिज निरीक्षक अशोक मिश्रा का कहना था कि रतिराम कोल द्वारा की गई शिकायत पर राजस्व विभाग की टीम के साथ जांच की जाएगी और जांच में जो भी तथ्य आएंगे उसके अनुसार कार्यवाही की जाएगी। वहीं बरही टीआई सुधाकर बारस्कर का कहना था कि उन्हे इस तरह की कोई शिकायत नहीं मिली है।
 

Created On :   10 Jan 2023 12:28 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story