सदर थाने में ऑनलाइन मांजा बेचने वाले पर मामला दर्ज

Case registered against online manja seller in Sadar police station
सदर थाने में ऑनलाइन मांजा बेचने वाले पर मामला दर्ज
नागपुर सदर थाने में ऑनलाइन मांजा बेचने वाले पर मामला दर्ज

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शहर पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार नायलॉन मांजा की खरीदी-बिक्री की रोकथाम को लेकर बेहद गंभीर हैं। उन्होंने नायलॉन मांजा बेचने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का आदेश दिया है। शहर में अब तक 94 नायलॉन मांजा के मामले विविध थानों में दर्ज हो चुके हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सदर थाने में ऑनलाइन नायलॉन मांजा की बिक्री करने वाले शॉप क्लूज नामक एप के प्रबंधक के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई है, जो ऑनलाइन नायलॉन मांजा का आॅर्डर बुक करता था। इस एप के प्रबंधक के खिलाफ मामला दर्ज होने से बड़ा हड़कंप मच गया है। साइबर पुलिस से जुड़े सूत्रों के अनुसार  शहर में पतंग-मांजा विक्रेताओं के साथ ऑनलाइन मांजा बिक्री करने वाली ई-कॉमर्स कंपनियों को नायलॉन मांजा की बिक्री पर पाबंदी लगाए जाने की सूचना दी गई है। ऑनलाइन वस्तुअों की बिक्री करने वाली कंपनियों को  ई-मेल के जरिए नायलॉन मांजा बिक्री करने पर पाबंदी लगाने की सूचना भेजी गई है। इसके बाद भी कुछ कंपनियां ऑनलाइन नायलॉन मांजा बेचने का काम कर रही हैं।

दस्ता बनाकर की कार्रवाई

ऑनलाइन नायलॉन मांजा बिक्री पर ‘वॉच’ रखने के लिए साइबर पुलिस विभाग ने सहायक पुलिस निरीक्षक केशव वाघ के नेतृत्व में  महेंद्र सेलूकर, सूर्यकांत चांभारे और अजय पवार को लेकर दस्ता बनाया गया है। दस्ते को जानकारी मिली कि  ऑनलाइन नायलॉन मांजा बिक रहा है। दस्ते कोे शॉप क्लूज नामक वेबसाइट पर नायलॉन मांजा बिक्री किए जाने की बात ध्यान में आई।  इस बारे में सच का पता लगाने के लिए दस्ते ने शॉप क्लूज नामक एप से नायलॉन मांजा की चकरी का आॅर्डर किया। इसके लिए 514 रुपए का पेमेंट किया गया।  प्रशासकीय इमारत क्र-1  में  चौथी मंजिल पर साइबर कार्यालय का पता दिया गया। डिलीवरी ब्वाॅय पार्सल लेकर पहुंचा। पार्सल में नायलॉन मांजा होने की पुष्टि होने पर डिलीवरी ब्वाॅय को हिरासत में लिया गया। इसके बाद वाघ सदर थाने में पहुंचे। साइबर सेल पुलिस विभाग के कर्मचारी महेंद्र सेलूकर की शिकायत पर शॉप क्लूज के  गुड़गांव-हरियाणा के प्रबंधक के खिलाफ सदर थाने में मामला दर्ज किया गया है। 

एक माह में दर्ज हुए 29 मामले

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार शहर पुलिस आयुक्तालय के अंतर्गत आने वाले विविध पुलिस थाना क्षेत्रों में प्रतिबंधित नायलॉन मांजा की एक माह में 29 कार्रवाई की गई। इस कार्रवाई के दौरान 40 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया।  इन आरोपियों से करीब 16 लाख 76 हजार 910 रुपए का माल जब्त किया गया। गत 3 जनवरी 2022 को अपराध शाखा पुलिस विभाग के डिटेक्शन कार्यालय में सभी आरोपियों को दिनभर उपस्थित रहने का आदेश दिया गया था।
 

 

Created On :   5 Jan 2022 12:09 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story