दैनिक भास्कर हिंदी: बैंक घोटाले के मामले में सीबीआई ने मुंबई –ठाणे सहित 187 ठिकानों पर की छापेमारी

November 5th, 2019

डिजिटल डेस्क, मुंबई। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 7200 करोड़ रुपए के बैंक घोटालों के मामले में मंगलवार को देशभर में 187 ठिकानों पर छापेमारी की। बैंक घोटाले के कुल 42 मामलों में 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में एक साथ यह छापेमारी की गई है। महाराष्ट्र में मुंबई, ठाणे, कल्याण, बारामती में भी सीबीआई की टीमों ने छापेमारी की है।
बैंक घोटालों के मामले में सीबीआई ने महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश के साथ आंध्रप्रदेश, चंडीगढ, दिल्ली, गुजरात, बिहार, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, केरल, पंजाब, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड और दादरा नगर हवेली में एक साथ छापेमारी की है। घोटालों के जिन मामलों में छापेमारी हुई है वे आंध्रा बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, इंडियन ओवरसीज बैंक, एसबीआई, इलाहाबाद बैंक, केनरा बैंक, देना बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, आईडीबीआई बैंक, बैंक ऑफ बडौदा, बैंक ऑफ महाराष्ट्र और बैंक ऑफ इंडिया से जुड़े हुए हैं।

जिन 42 मामलों में सीबीआई ने छापेमारी की है उनमें से 4 मामले एक हजार करोड़ रुपए से ज्यादा के हैं जबकि 11 मामले ऐसे हैं जिनमें सौ करोड़ से एक हजार करोड़ रुपए के घोटाले हुए हैं। जिन मामलों में यह छापेमारी हुई है उनमें भोपाल की एसबीआई बैंक शाखा को क्रेडिट सुविधा 1266 करोड़ रुपए से ज्यादा का चूना लगाया गया है। मुंबई और भोपाल से काम करने वाली एडवांटेज ओवरसीज प्रायवेट लिमिडेट कंपनी ने बैंक को यह चूना लगाया था। खबर लिखे जाने तक छापेमारी की सिलसिला जारी थी। सीबीआई ने छापेमारी के दौरान बैंक घोटालों से जुड़े कई अहम दस्तावेज जब्त किए हैं।  

खबरें और भी हैं...