comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

जालना में बनेगा टाटा कैंसर अस्पताल का केंद्र, स्वास्थ्य मंत्री ने दिया निर्देश 

जालना में बनेगा टाटा कैंसर अस्पताल का केंद्र, स्वास्थ्य मंत्री ने दिया निर्देश 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने जालना में टाटा अस्पताल का क्षेत्रीय केंद्र तैयार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि औरंगाबाद के कैंसर अस्पताल का अतिरिक्त बोझ कम करने के लिए जालना में टाटा अस्पताल का क्षेत्रिय केंद्र शुरू किया जाए। उन्होंने टाटा अस्पताल को राज्य में कैंसर पर प्रतिबंध के लिए मार्गदर्शक रोडमैप भी तैयार करने को कहा है। मंगलवार को टोपे की अध्यक्षता में कैंसर निदान केंद्र बनाने के संबंध में राज्य अतिथिगृह सह्याद्री में बैठक हुई। टोपे ने कहा कि टाटा अस्पताल की परिकल्पना के अनुसार जालना में श्रेणी दो अथवा तीन दर्जे का क्षेत्रिय केंद्र बनाया जाए। इस क्षेत्रिय केंद्र में जांच, निदान, रेडिएशन, केमोथेरपी की सुविधा उपलब्ध होगी। जालना में क्षेत्रिय केंद्र शुरू करने के लिए टाटा अस्पताल के माध्यम से प्रशिक्षित मानव संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे। 

बैठक में टाटा अस्पताल के विशेषज्ञों ने कहा कि मरीज के मुंह, गर्भाशय और स्तन कैंसर की जांच, निदान और उपचार की व्यवस्था क्षेत्रीय केंद्र में किया जा सकता है। औरंगाबाद में टाटा अस्पताल का बड़ा उपचार केंद्र है। वहां इलाज के लिए मरीजों की काफी भीड़ रहती है। इसलिए टाटा अस्पताल ने औरंगाबाद के अस्पताल की भीड़ को कम करने के लिए जालना में अस्पताल का क्षेत्रिय केंद्र शुरू करने का प्रस्ताव दिया था। इसके मद्देनजर टोपे ने बैठक बुलाई थी। बैठक के दौरान विशेषज्ञों ने कहा कि तंबाखू और तंबाखूजन्य पदार्थों के सेवन पर रोक लगाने के लिए प्रभावी उपाय योजना तैयार करने, उत्पादन और बेचने पर ज्यादा सख्ती बरतने की जरूरत है। विशेषज्ञों ने कहा कि मोटापे और जीवनशैली संबंधित बीमारियों से कैंसर का खतरा है। 

कोरोना पर मंत्रिमंडल में चर्चा 

पत्रकारों से बातचीत में टोपे ने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर बुधवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में लंबी चर्चा होगी। बैठक में मुख्यमंत्री और मंत्रियों का विचार जाना जाएगा। इसके बाद कोरोना के बढ़ते मामले को रोकने के लिए उपाय योजना की जाएगी। टोपे ने कहा कि मुंबई लोकल ट्रेनों के बारे में मुख्यमंत्री अंतिम फैसला करेंगे। 

कमेंट करें
k5ewM