comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

गुटखा करोबारियों के यहां सीजीएसटी का छापा, व्यापारियों मे मचा हड़कंप

March 06th, 2019 21:09 IST
गुटखा करोबारियों के यहां सीजीएसटी का छापा, व्यापारियों मे मचा हड़कंप

डिजिटल डेस्क, कटनी। सीजीएसटी की टीम ने करापवचंना के संदेह में गुटखा व्यापारी के गोदाम पर छापा मारा। इससे गुटखा कारोबारियों में हडकंप की स्थित पैदा हो गई। अन्य बड़े कारोबारी भी परेशान रहे कि टीम कहीं उनके यहां न पहुंच जाए। कुछ तो ताला बंद कर भूमिगत हो गए। बताया जाता है कि गुटखा कारोबिारियों द्वारा लाखों की कर चोरी की है। जांच के बाद व्यापारियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

इन करोबारियों के यहां छापा
सेंट्रल गुड्स एंड सर्विसेस टैक्स ने मंगलवार को शहर की दो बड़ी गुटखा एजेंसी सुरेश ट्रेडिंग कंपनी और हरिओम ट्रेडर्स पर छापा मारा। यह कार्रवाई देर रात तक चलती रही। सीजीएसटी की टीम ने दोनों फर्मों के कागजात जब्त किए हैं। जिनका मिलान करने के बाद टैक्स चोरी का खुलासा होगा। सुरेश ट्रेडिंग कंपनी और हरिओम ट्रेडर्स ने जो इनपुट टैक्स क्रेडिट लिया था, उसमें इनके द्वारा अधिक टैक्स रिबेट लिया गया, जिससे संदेह हुआ कि इनके द्वारा टैक्स को छिपाया जा रहा है। इनपुट के बाद सर्वे की यह कार्रवाई चल रही है।

6 सदस्य शामिल हैं टीम में
बताया जाता है कि 6 सदस्यीय टीम ने दोनों एजेंसियों में एक साथ छापा मार कर लेन-देन के दस्तावेज जब्त किए। पता लगाया जा रहा है कि दोनों एजेंसियों द्वारा गुटखा और दूसरी सामग्री  दूसरे शहरों में कहां कितनी मात्रा में सप्लाई की गई। इस दौरान सरकार द्वारा निर्धारित टैक्स के नियमों का पालन किया गया या नहीं। छापे की कार्रवाई के बाद कम्प्यूटर में मौजूद डाटा और दूसरे दस्तावेज सीजीएसटी टीम लेकर देर रात रवाना हुई। हरिओम ट्रेडर्स पर करीब  एक साल पहले भी सर्वे की कार्रवाई की थी। सीजीएसटी जबलपुर के सहायक आयुक्त टी.के. कृपाल ने अनुसार दोनों फर्मों के दस्तावेजों की स्कूटनी की जा रही है, दो-तीन दिन टैक्स स्थिति स्पष्ट होगी कि कितनी कर चोरी की गई।

अन्य फर्म भी हैं निशाने पर
सेंट्रल गुड्स एंड सर्विसेस टैक्स (सीजीएसटी) की टीम ने शहर के दो गुटखा व्यवसायियो की फर्मों पर छापा मारा, जिसमें लाखों की कर चोरी का खुलासा होने का अनुमान है।सीजीएसटी के राडार पर अभी और भी फर्में हैं, जिन्होने टैक्स से ज्यादा क्रेडिट लिया है।

कमेंट करें
Yp0PO