दैनिक भास्कर हिंदी: खनिज माफिया पर पुलिस ने कसा शिकंजा, मिट्टी और रेत से भरे 9 वाहन जब्त

May 19th, 2018

डिजिटल डेस्क, सतना । अवैध खनन-परिवहन पर नकेल कसने पुलिस व खनिज अफसरों के हाथ अलग-अलग इलाके में की गई कार्रवाई में 9 वाहन समेत एक जेसीबी लगी है। सिविल लाइन पुलिस ने शहर से लगे सोहौला तालाब में अवैध खनन करते एक जेसीबी समेत दो डंपर पकड़े तो खनिज विभाग ने रेत से लोड 6 वाहनों को जब्त किया है। वाहन सिविल लाइन, उचेहरा, बदेरा, सिंहपुर और सभापुर पुलिस थाने में खड़े कराए गए हैं।

सोहौला तालाब में मिट्टी का खनन
शहर से लगे सिविल लाइन थाना इलाके के सोहौला सरकारी तालाब में गुरूवार की रात अवैध तरीके से मिट्टी का खनन किया जा रहा था। इसकी सूचना डायल 100 में दी गई तो सिविल लाइन पुलिस हरकत में आई। आनन-फानन में सिविल लाइन थाना पुलिस की उप निरीक्षक मोहनी शर्मा पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंची। मौके पर खनन करते हुए बिना नंबर की जेसीबी और मिट्टी से लोड डंपर MP-17-GA-0506 मिला। इसके अलावा बिना नंबर का एक डंपर मिला जो खाली था। काम करने वाले मूजदरों से पूछताछ की गई तो पता चला कि यह  कोदाहरी के मोनू सिंह और धनखेर के पप्पू सिंह के द्वारा कराया जा रहा है। पुलिस इन सभी वाहनों को सिविल लाइन थाना ले आई। आगे की जांच के लिए पुलिस ने एक प्रतिवेदन खनिज विभाग भेजा है। इसी तरह सभापुर थाना पुलिस ने कलबलिया नदी से रेत परिवहन के मामले में एक ट्रेक्टर को पकड़ा जिसमें किसी भी प्रकार नंबर नहीं था। सभी वाहन पुलिस थाना में खड़े हैं।

7 घंटे में पकड़े गए रेत से लोड 6 वाहन
रेत के अवैध परिवहन के मामले में खनिज विभाग ने उचेहरा, मैहर और नागौद क्षेत्र में वाहनों की जांच पड़ताल की। 7 घंटे तक चली इस कार्रवाई में रेत से लोड 6 वाहनों को पकड़ा गया है। किसी भी वाहन के पास रेत से जुड़े किसी भी प्रकार के दस्तावेज नहीं मिले। इन सभी वाहनों को पुलिस थाने में खड़ा कराया गया है। जानकारी के मुताबिक शुक्रवार की रात खनिज निरीक्षक पवन कुशवाहा, आशुतोष मिश्रा और कपिलमुनि शुक्ला ने मैहर, उचेहरा और नागौद में रेत से लोड वाहनों की जांच की। यह जांच रात 12 बजे से शुरू हुई जो सुबह 7 बजे तक चली। इसमें वाहन क्रमांक MP-17-G-1913, MP-19-GA-3391, MP-19-HA-2673, UP-77-T-8373, MP-19-HA-2098, MP-19-GA-3998 की जांच की गई। किसी भी वाहन के पास रेत से जुड़े कोई दस्तावेज नहीं मिले।